Corona Lockdown के दौरान पूरी दुनिया में लोगों ने OTT प्लेटफॉर्मों का खूब लुत्फ लिया। तमाम वेबसीरीज और फिल्में चर्चा में आईं। पुरानों की जड़ें जम गईं और नए ओटीटी प्लेटफॉर्मों की तैयारियां हो गई। लेकिन एक आकलन के मुताबिक प्रमुख ओटीटी प्लेयर Netflix को 2020 में सबसे ज्यादा दर्शक/सब्सक्राइबर भारत में मिले। नेटफ्लिक्स के अनुसार भारत में लोगों ने सबसे ज्यादा फिल्में देखी हैं। वहीं नॉन फिक्शन, बच्चों के कार्यक्रम और कोरियन ड्रामा के डब वर्जन खूब देखे गए।
भारत की सर्वाधिक आबादी युवा होने के चलते सभी ओटीटी भी इसका फायदा उठाने की कोशिश में जुटे हैं। उन्होंने भारतीय दर्शकों की पसंद के मुताबिक कंटेंट परोसने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। सब्सक्रिप्शन रेट भी कम किए जा रहे हैं। बीते कुछ वर्षों में डिज्नी हॉटस्टार के साथ नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम वीडियो ने लोगों लुभाने के लिए किफायती योजनाएं उतारी हैं। इसका असर दिख रहा है।
नेटफ्लिक्स इंडिया की उपाध्यक्ष मोनिका शेरगिल ने हाल में अपने ब्लॉग में लिखा कि वैश्विक स्तर पर नेटफ्लिक्स पर सबसे अधिक दर्शकों की संख्या भारत से है। पिछले साल से भारत में हमारे 80 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने हर हफ्ते कम से कम एक फिल्म देखी। इसके साथ ही इस वर्ष महामारी और लॉकडाउन ने लोगों को मनोरंजन के विकल्प के तौर पर ऐसे प्लेटफार्मों की ओर खींचा है। वह बताती हैं कि नेटफ्लिक्स पर नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत थ्रिलर फिल्म रात अकेली है सबसे लोकप्रिय थ्रिलर थी। वहीं एक्सट्रैक्शन, मलंग और द ओल्ड गार्ड एक्शन जनर में सबसे लोकप्रिय रहीं। हाल में रिलीज लूडो ने कॉमेडी फिल्मों में सर्वाधिक लोकप्रियता हासिल की।
यह आर्टिकल हमारी सहयोगी वेबसाइट फिल्म प्रचार से लिया गया है।