UTAM system Delhi Airport : दिल्ली एयरपोर्ट ऑपरेटर DIAL ने एयरसाइड संचालन को और भी अधिक कुशल बनाने के लिए यूनिफाइड टोटल एयरसाइड मैनेजमेंट (UTAM) सिस्टम का शुभारंभ किया है। UTAM सिस्टम एयरपोर्ट के विभिन्न स्रोतों से रियल-टाइम डेटा इकट्ठा कर प्लेन मूवमेंट, ग्राउंड सर्विस इक्विपमेंट (GSE) और एयरसाइड व्हीकल की गतिविधियों की निगरानी में मदद करेगा। यह स्मार्ट सिस्टम, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है, रियल-टाइम ऑपरेशन्स को मॉनिटर और ऑप्टिमाइज करने में मदद करेगा और किसी भी संभावित समस्या के लिए एडवांस अलर्ट भी भेजेगा।
अकासा एयरलाइंस में क्या है UTAM सिसटस
अकासा एयरलाइंस के साथ सफल परीक्षण के बाद, इस प्रणाली को धीरे-धीरे इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अन्य एयरलाइंस द्वारा भी अपनाया जाएगा। UTAM सिस्टम की मदद से सभी एयरलाइंस, ग्राउंड हैंडलर्स और एयरपोर्ट अथॉरिटीज को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाकर एयरपोर्ट ऑपरेशन्स को और अधिक सरल और प्रभावी बनाया जा सकेगा। इस प्रणाली को एआई (AI), मशीन लर्निंग (ML), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) और रडार तकनीकों से जोड़ा गया है, जो एयरपोर्ट संचालन को बेहतर और सुरक्षित बनाएंगे।
दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (DIAL) ने एक केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है, जिसके माध्यम से UTAM सभी एयरसाइड वाहनों जैसे सामान गाड़ियां, ईंधन ट्रक और रखरखाव वाहनों को रियल-टाइम में ट्रैक करेगा। DIAL का कहना है कि UTAM सिस्टम 10, 40 और 70 मील के दायरे में विमानों की गतिविधियों का वास्तविक समय दृश्य प्रदान करेगा और हवाई क्षेत्र में मंडरा रहे विमानों की भी निगरानी करेगा।
इसके अलावा, UTAM प्रणाली रनवे पर कर्मचारियों की संख्या, टैक्सी समय और टैक्सीवे असाइनमेंट की निगरानी करके हवाई अड्डे के संचालन की दक्षता बढ़ाएगी। यह सभी एयरसाइड वाहनों की गति और मार्गों का पालन सुनिश्चित करते हुए ग्राउंड सपोर्ट इक्विपमेंट (GSE) को निर्धारित रास्तों पर रखेगा। यदि कोई उल्लंघन होता है, तो सिस्टम तुरंत अलर्ट करेगा ताकि सुरक्षा और परिचालन अनुशासन बना रहे।
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DIAL ने की ये भोषणा
अकासा एयरलाइंस के साथ सफल परीक्षण के बाद, DIAL ने यह घोषणा की है कि अगले दो से तीन महीनों में अन्य एयरलाइंस को भी UTAM सिस्टम में शामिल किया जाएगा। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA), जो DIAL द्वारा संचालित है, देश का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, जहां प्रतिदिन लगभग 1,300 उड़ानें संचालित होती हैं।
DIAL के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार का कहना है कि UTAM न केवल परिचालन की दक्षता को बढ़ाएगा, बल्कि यात्रियों और हवाई अड्डे के कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित और बेहतर वातावरण भी सुनिश्चित करेगा। एआई और एमएल का उपयोग करके, यह प्रणाली देरी की भविष्यवाणी कर सकती है, टर्नअराउंड समय को अनुकूलित कर सकती है और एयरलाइंस, ग्राउंड हैंडलर और सुरक्षा टीमों के बीच समन्वय को बेहतर बना सकती है।