AppleCare+ : Apple ने भारत में अपने AppleCare+ सर्विस प्लान को और लचीला बना दिया है, अब मासिक (Monthly) विकल्प भी शामिल कर दिया है। इसके तहत iPhone यूज़र्स अब चोरी (theft) और खो जाने (loss) की कवर विकल्प के साथ AppleCare+ चुन सकते हैं। Apple ने इस हफ़्ते भारत में अपना मासिक AppleCare+ प्लान पेश किया है, जिससे ज़्यादा से ज़्यादा यूज़र्स इस सपोर्ट सर्विस को आज़मा सकते हैं और अगर आपका कोई Apple डिवाइस खो जाता है, तो क्लेम भी कर सकते हैं। कंपनी ने पहले अमेरिका में इन नए बदलावों के बारे में बताया था और अब इसे भारत के यूज़र्स के लिए भी बढ़ाया जा रहा है, जहाँ आपको चोरी और नुकसान के साथ-साथ किसी भी समस्या या रिप्लेसमेंट के लिए प्राथमिकता सपोर्ट भी मिलेगा। पिछले कुछ वर्षों में देश में IPhone की बिक्री बढ़ी है, इसलिए वर्तमान वार्षिक Applecare+ योजना से परे विकल्प होने से अधिक लोगों को सुरक्षा सहायता प्राप्त करने में मदद मिलती है।
Apple का यह कदम भारत में AppleCare+ को पहले से अधिक सुलभ और उपयोग-अनुकूल बनाता है। मासिक सब्सक्रिप्शन और चोरी-खोने की सुरक्षा विकल्प ग्राहकों को उनकी ज़रूरत और बजट के अनुसार बेहतर संरक्षण चुनने की आज़ादी देता है। यदि बैटरी की हेल्थ 80% से नीचे जाए, तो AppleCare+ में बिना चार्ज के बैटरी रीप्लेसमेंट की सुविधा है। चोरी/खोने का दावा करने के लिए, डिवाइस में ‘Find My’ फ़ीचर को चालू रखना ज़रूरी है। सेवा शुल्क (service fee) — स्क्रीन या बैक ग्लास टूटने पर ₹2,500, और अन्य आकस्मिक डैमेज पर ₹8,900 का चार्ज लगेगा।
भारत में AppleCare+ के नए प्लान : कीमत कितनी ?
यूज़र अपने iPhone, iPad या Mac की Settings ऐप में जाकर AppleCare+ सब्सक्रिप्शन चुन सकते हैं। यह विकल्प डिवाइस खरीदते समय या खरीद के बाद 60 दिनों के अंदर सक्रिय किया जा सकता है।भारत में Apple डिवाइस के लिए नए AppleCare+ प्लान 799 रुपये की Monthly कीमत से शुरू होते हैं ताकि लोगों को नया डिवाइस खरीदते समय सालाना या दो साल का प्लान लेने की ज़रूरत न पड़े। iPhone के लिए नया चोरी और नुकसान प्लान भी अब देश में उपलब्ध है, जिससे आप एक साल में दो घटनाओं, चोरी या नुकसान के लिए क्लेम कर सकते हैं। सालाना प्लान अभी भी उपलब्ध हैं, लेकिन जो लोग पहली बार इस सेवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे मासिक वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं। AppleCare+ एक विस्तारित वारंटी सेवा है जो आपके नियमित एक साल के उत्पाद समर्थन की समाप्ति के बाद प्रदान की जाती है। आप इसे लगभग 2 साल पहले ले सकते थे, लेकिन मासिक योजना लोगों को ज़रूरत और बजट के आधार पर ज़्यादा लचीलापन दे सकती है। Apple की सख्त नीतियों के कारण, क्षति सुरक्षा सहायता की सराहना की गई है और सभी शर्तें पूरी होने पर लोग रिप्लेसमेंट यूनिट प्राप्त कर सकते हैं। आपको 24/7 प्राथमिकता सहायता, बैटरी रिप्लेसमेंट सेवा और आकस्मिक क्षति के लिए मरम्मत की संख्या की कोई सीमा नहीं मिलती है।
Continue Reading