Adani One: अडानी ग्रुप ने गूगल, फोनपे और रिलायंस इंडस्ट्रीज की गतिविधियों को तेज करने का प्रबंध किया है। Adani Group जल्द ही ई-कॉमर्स और डिजिटल भुगतान क्षेत्र में भी प्रवेश करेगा। उनका लक्ष्य है कि ओएनडीसी, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई लाइसेंस के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग क्षेत्र में प्रवेश करना है। अडानी वन ऐप इस सेवा को शुरू करेगा।
डिजिटल भुगतान और ई-कॉमर्स क्षेत्र में संभावनाएं खोज रहे Adani One
फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि अडानी ग्रुप डिजिटल भुगतान और ई-कॉमर्स क्षेत्र में बड़ी संभावनाओं की खोज कर रहा है। वह UPI सेवा शुरू करना चाहते हैं। वह कई बैंकों से ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड जारी करने की भी चर्चा कर रहा है। ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) भी कंपनी का लक्ष्य है। ओएनडीसी के माध्यम से वह ऑनलाइन शॉपिंग क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं। ONDC भारत सरकार का समर्थन पाता है। यह तेजी से विकसित हो रहा है।
Adani One विवरण:
- अडानी ग्रुप UPI (Unified Payments Interface) और ई-कॉमर्स बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रहा है।
- यह Google Pay, PhonePe और Reliance Industries जैसी कंपनियों को टक्कर देगा।
- अडानी ग्रुप का लक्ष्य ONDC (Open Network for Digital Commerce) का हिस्सा बनना, क्रेडिट कार्ड जारी करना और UPI लाइसेंस प्राप्त करना है।
- इन सेवाओं को ‘अडानी वन’ ऐप के माध्यम से पेश किया जाएगा।
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अडानी ग्रुप के पास कैसे हैं फायदे
- ग्राहक आधार: अडानी समूह के पास पहले से ही हवाई अड्डों, गैस और बिजली क्षेत्रों में बड़ा ग्राहक आधार है। इसका उपयोग वह अपनी नई सेवाओं के लिए कर सकता है।
- अडानी वन ऐप: 2022 में लॉन्च किया गया यह ऐप पहले से ही होटल और फ्लाइट बुकिंग जैसी सुविधाएं दे रहा है। UPI और ई-कॉमर्स सेवाएं इसे और भी मजबूत बना देंगी।
- व्यापार मॉडल: अडानी ग्रुप अपने भुगतान प्लेटफॉर्म पर लेनदेन के लिए लॉयल्टी पॉइंट दे सकता है, जिन्हें ड्यूटी-फ्री ऑनलाइन खरीदारी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
Adani One एप से सेवाएं दी जाएंगी
रिपोर्ट के अनुसार, अडानी ग्रुप का कंज्यूमर एप अडानी वन (Adani One) यूपीआई और ईकॉमर्स सेवाओं का लाभ ले सकेगा। 2022 में यह ऐप लॉन्च किया गया था। फिलहाल इसमें होटल बुकिंग और फ्लाइट बुकिंग शामिल हैं। शुरूआत में, अडानी ग्रुप अपने मौजूदा ग्राहकों को नई सुविधाएं देगा। बाद में, अडानी ग्रुप के एयरपोर्ट, गैस और इलेक्ट्रिसिटी सेवाओं से जुड़े ग्राहकों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। पेमेंट पर उन्हें लॉयल्टी प्वॉइंट्स मिल सकते हैं। वह इनका इस्तेमाल ड्यूटी फ्री ऑनलाइन खरीद के दौरान कर सकेगा।
ग्राहक से सीधे जुड़े व्यवसाय में आना चाहते हैं गौतम अडानी
इससे गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेतृत्व में अडानी ग्रुप अपने पहले से मौजूद ग्राहक बेस को और बेहतर बना सकेगा। सूत्रों ने कहा कि अडानी ग्रुप भी अपने प्रमुख मीडिया प्लेटफॉर्म्स को अपने ऐप पर लाने जा रहा है। पोर्ट, एयरपोर्ट और पावर प्लांट जैसे उद्योगों के अलावा, अडानी ग्रुप अब ऐसे व्यवसायों पर भी ध्यान देना चाहता है, जहां उसका सीधा संपर्क ग्राहक से होता है।