Mahindra XEV 9S Launch: महिंद्रा एंड महिंद्रा का इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो एक महत्वपूर्ण विस्तार के लिए तैयार है, क्योंकि कंपनी कल यानी 27 नवंबर को अपनी नई 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV, XEV 9S लॉन्च करने जा रही है। यह ब्रांड की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक थ्री-रो वाली एसयूवी होगी, जो भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक नया सेगमेंट बनाने के लिए तैयार है। XEV 9S को एक विशिष्ट विज़ुअल पहचान दी गई है, जिसमें सील्ड फ्रंट फेसिया, कनेक्टेड लाइट बार के साथ एक खास LED लाइटिंग लेआउट और C-शेप के सिग्नेचर शामिल हैं।
इस फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी में ‘इलेक्ट्रिक बॉस मोड’ जैसी प्रीमियम सुविधाएँ दी गई हैं, जो पीछे की सीटों से लेगरूम को नियंत्रित करने की सुविधा देती है। 9S में 650 किमी तक की रेंज और ₹22 लाख से ₹35 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच कीमत होने की उम्मीद है, जिससे यह महिंद्रा की अब तक की सबसे बड़ी और सबसे प्रैक्टिकल EV बन जाएगी।
Space for more. Space for everything.
With a BIG boot and a BIG frunk, the Big New Electric XEV 9S gives you room for everything.
Stay tuned for the XEV 9S — the authentic 7-seater SUV built on the INGLO platform.
Premiering at #ScreamElectric on 27th November 2025.#XEV9S… pic.twitter.com/BC2PSb5bpL
— Mahindra Electric Origin SUVs (@mahindraesuvs) November 21, 2025
कार में मिलेगा ‘इलेक्ट्रिक बॉस मोड’
Mahindra XEV 9S का एक नया टीजर जारी किया है, जिससे यह कन्फर्म होता है कि अपकमिंग थ्री-रो वाली इलेक्ट्रिक SUV इलेक्ट्रिक बॉस मोड के साथ आएगी। यह खास फीचर सेकेंड रो में बैठने वाले लोगों को एक विशेष कंट्रोल पैनल का उपयोग करके आगे की पैसेंजर सीट को इलेक्ट्रिकली रिक्लाइन और स्लाइड करने की अनुमति देगा। यह सुविधा पीछे बैठने वाले यात्रियों के लिए लेगरूम में काफी जगह बना देगी, और यह मौजूदा XUV700 के मैनुअल बॉस मोड से काफी बेहतर है। यह महिंद्रा के 9S को एक ड्राइवर-फ्रेंडली होने के साथ-साथ एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक फ्लैगशिप के तौर पर पेश करने के इरादे को दर्शाता है।
कार का एक्सटीरियर और इंटीरियर डिज़ाइन
Mahindra XEV 9S एक्सटीरियर हाइलाइट्स में कनेक्टेड LED DRL बार के साथ क्लोज्ड-ऑफ फ्रंट फेसिया, बंपर पर नीचे की तरफ लगे तिकोने प्रोजेक्टर हेडलैंप और एयरो-ऑप्टिमाइज्ड एलॉय व्हील शामिल हैं। पीछे की तरफ, SUV में साफ सरफेसिंग और स्लीक LED टेल-लैंप हैं, जो XUV700 से प्रेरणा लेते हुए अपनी एक अलग पहचान बनाए रखते हैं।
केबिन के अंदर, XEV 9S में XEV 9e के ओवरऑल लेआउट जैसा ही डिज़ाइन है, लेकिन इसमें हल्का, ज्यादा प्रीमियम कलर थीम और ज्यादा लाउंज जैसा माहौल है। डैशबोर्ड में महिंद्रा का सिग्नेचर ट्रिपल-स्क्रीन लेआउट है, जिसमें पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक बड़ा सेंट्रल इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और एक डेडिकेटेड पैसेंजर-साइड स्क्रीन शामिल है।
पैनोरमिक सनरूफ और हारमन कार्डन सिस्टम
टीजर में वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक वायरलेस चार्जर, इल्यूमिनेटेड लोगो वाला टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और पूरे डैशबोर्ड में सॉफ्ट-टच मटीरियल जैसे फीचर्स की भी झलक मिलती है। INGLO प्लेटफॉर्म पर बनी 9S में पहली और दूसरी दोनों रो के लिए फ्लैट फ्लोर और स्लाइडिंग/रिक्लाइनिंग सीट्स हैं, जो बेहतर फ्लेक्सिबिलिटी और थर्ड रो तक आसान एक्सेस का वादा करती हैं। इसमें एक विशाल पैनोरमिक सनरूफ और एक हारमन कार्डन ऑडियो सिस्टम स्पेस और लग्जरी का एहसास और बढ़ाते हैं।
650Km की रेंज और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट
पावरट्रेन की डिटेल्स अभी कन्फर्म नहीं हुई हैं, लेकिन उम्मीद है कि XEV 9S में वही 59kWh और 79kWh LFP बैटरी पैक इस्तेमाल किए जाएंगे जो XEV 9e और BE 6 में दिए गए हैं। ये यूनिट्स 231hp और 286hp का पावर और 380Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करती हैं। महिंद्रा की मौजूदा EVs में बड़ा बैटरी पैक 650km से ज्यादा की रेंज देता है, इसलिए 9S भी अल्ट्रा-फास्ट DC चार्जिंग के सपोर्ट के साथ लंबी दूरी तय करने में सक्षम होगी।
Mahindra XEV 9S, ब्रांड की अब तक की सबसे बड़ी और प्रैक्टिकल इलेक्ट्रिक गाड़ी होगी। यह XEV 9e से ऊपर होगी और इसकी कीमत ₹22 लाख रुपए से ₹35 लाख रुपए के बीच होने की उम्मीद है।
