Tata Brand Value: टाटा पहुंचा नयी ऊंचाइयों पर, आईपीएल ने लगाया चार चांद, जानिए क्या है मक़ाम

Most Valuable Brand: टाटा पिछले साल भारत का सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है। टाटा की ब्रांड वैल्यू में आईपीएल स्पॉन्सरशिप का प्रभाव

Tata Brand Value: आईपीएल स्पॉन्सरशिप ने टाटा समूह को काफी लाभ दिया है। टाटा की ब्रांड वैल्यू पहले की तुलना में आईपीएल में टाइटल स्पॉन्सर करने से बढ़ गई है। एक नवीन रिपोर्ट ने यह दावा किया है।

पहली बार किसी ब्रांड का मूल्य इतना बढ़ा

टाटा ने आईपीएल, यानी इंडियन प्रीमियर लीग को स्पॉन्सर करने से अपनी ब्रांड वैल्यू में 9% का इजाफा देखा है, एक रिपोर्ट के अनुसार। रिपोर्ट के अनुसार, टाटा की ब्रांड वैल्यू अब 28.6 बिलियन डॉलर है। इससे पहले किसी भारतीय ब्रांड की वैल्यू 30 बिलियन डॉलर के आसपास पहुंची है।

Tata

विश्लेषण:

इंफोसिस दूसरा सबसे मूल्यवान उत्पाद

टाटा पहले से ही भारत में मूल्यवान ब्रांड है। 9 प्रतिशत के हालिया इजाफे से पहले टाटा की स्थिति मजबूत हो गई है। वहीं इंफोसिस भारत में टाटा के बाद दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड है। रिपोर्ट के अनुसार, इंफोसिस की ब्रांड वैल्यू पिछले साल 9 फीसदी बढ़ी है और 14.2 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है।

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एचडीएफसी बैंक ने तीसरे स्थान पर पहुंचा

इस तरह देखें तो भारत में दूसरे नंबर के ब्रांड और सबसे मूल्यवान ब्रांड के बीच लगभग दो गुने की खाई होती है। टाटा, दूसरे सबसे मूल्यवान ब्रांड, की वैल्यू 28.6 बिलियन डॉलर है, जो इंफोसिस की 14.2 बिलियन डॉलर से डबल से भी अधिक है। वहीं, HDFC लिमिटेड के विलय के बाद एचडीएफसी बैंक अब देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है, जिसकी वैल्यू 10.4 बिलियन डॉलर है।

अतिरिक्त टिप्पणियां:

शीर्ष IT कंपनियों की ब्रांड वैल्यू

टाटा का TCS ब्रांड 19.2 बिलियन डॉलर के साथ आईटी क्षेत्र में सर्वोच्च है। एचसीएल टेक की ब्रांड वैल्यू पिछले वर्ष 16 प्रतिशत बढ़कर 7.6 बिलियन डॉलर हो गई है। वहीं, विप्रो की वैल्यू 8% घटकर 5.8 बिलियन डॉलर पर रही है, और टेक महिंद्रा की ब्रांड वैल्यू 10% घटकर 3.1 बिलियन डॉलर पर रही है।

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