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Home बिजनेस

Advance Tip Feature : ओला, उबर और रैपिडो को किसने क्यों दिया नोटिस ? कौन सा फीचर यात्रियों को कर रहा परेशान

राइड-शेयरिंग ऐप्स पर यात्रा शुरू होने से पहले ही टिप देने का दबाव यात्रियों को परेशान कर रहा है। सीसीपीए के नोटिस के बाद भी ओला,उबर और रैपिडो ने इस फीचर को नहीं हटाया है।

by SYED BUSHRA
June 24, 2025
in बिजनेस
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Advance Tip Feature on Ride Apps
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Advance Tip Feature on Ride Apps Angers Users ओला, उबर और रैपिडो में अभी भी एक्टिव है एडवांस टिप फीचर, सीसीपीए की चेतावनी के बावजूद इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ओला, उबर और रैपिडो जैसे ऐप पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक परेशान करने वाली बात सामने आई है। इन राइड-शेयरिंग ऐप्स पर एडवांस टिपिंग का फीचर अभी भी चालू है, जबकि केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने इस पर आपत्ति जताते हुए नोटिस भेजा था। इस फीचर के ज़रिए यात्रा शुरू होने से पहले ही यूजर्स को ड्राइवर के लिए टिप देने का विकल्प दिखता है। कई यूजर्स ने इस पर नाराज़गी जताते हुए इसे भ्रामक और जबरदस्ती वाला बताया है।

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यात्रियों पर पड़ रहा है दबाव

कुछ यात्रियों का कहना है कि उन्हें यह महसूस कराया जाता है कि अगर उन्होंने पहले से टिप नहीं दी तो शायद ड्राइवर राइड स्वीकार नहीं करेगा। ऐसे में टिप देना एक तरह से मजबूरी बन जाती है। कई लोगों ने यह भी कहा कि ऐप में से टिप को हटाना या इससे बाहर निकलना मुश्किल होता है। इतना ही नहीं, कुछ यूजर्स को लगता है कि ड्राइवरों को इससे ज्यादा ताकत मिल गई है, और वे अब राइड को स्वीकार करने या कैंसल करने के मामलों में मनमानी करने लगे हैं। पहले से ही यूजर्स को ड्राइवर द्वारा कैश पेमेंट मांगने, मंजिल पूछने के बाद ट्रिप कैंसल कर देने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

सीसीपीए के नोटिस के बाद भी फीचर क्यों है चालू?

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पहले इस मुद्दे को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पहले ट्विटर) पर उठाया था। उन्होंने कहा था कि सरकार इस मुद्दे को गंभीरता से ले रही है और अगर जरूरत पड़ी तो अन्य ऐप्स को भी नोटिस भेजे जाएंगे। हालांकि, 22 जून तक सीसीपीए ने इस जांच से जुड़ा कोई नया अपडेट जारी नहीं किया है। लेकिन ओला, उबर, रैपिडो और यहां तक कि नम्मा यात्री ऐप पर भी यह टिपिंग फीचर अब तक चालू है।

नम्मा यात्री ने की थी शुरुआत?

कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नम्मा यात्री ऐप ने सबसे पहले बेंगलुरु में यह एडवांस टिप सिस्टम शुरू किया था, जिसके बाद बाकी कंपनियों ने भी यही तरीका अपनाया। हालांकि, यह साफ नहीं है कि नम्मा यात्री को सीसीपीए की तरफ से कोई नोटिस भेजा गया है या नहीं। अब तक, ओला, उबर, रैपिडो, नम्मा यात्री और सीसीपीए में से किसी ने भी इस मुद्दे पर कोई औपचारिक बयान नहीं दिया है।

यात्रियों की मांग ,टिप हो ऑप्शनल

कई यूजर्स का कहना है कि टिप देने का विकल्प अगर रखा जाए तो वह राइड खत्म होने के बाद ही दिखना चाहिए और वह पूरी तरह यूजर की मर्जी पर निर्भर होना चाहिए। अभी की व्यवस्था से उन्हें ऐसा लगता है कि जैसे उन्हें पहले से ही एक ज़िम्मेदारी दे दी गई हो।

Tags: Consumer IssuesRide Hailing Apps
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