Flipkart-Amazon Sale : त्योहारों के मौसम के आते ही Flipkart Big Billion Days Sale 2024 और Amazon Great Indian Festival Sale 2024 की शुरुआत हो चुकी है। अगर आपको भी ऑनलाइन शॉपिंग का शौक है, लेकिन इस बार आपको गलत प्रोडक्ट डिलीवर हो गया है, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताएंगे कि आप कैसे गलत डिलीवर हुए सामान का रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।
गलत प्रोडक्ट के लिए रिफंड पाने के तरीके
अमेजन या फ्लिपकार्ट से सामान मंगवाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उस प्रोडक्ट पर कितने दिनों की रिप्लेसमेंट गारंटी है। अगर आपने ऐसा सामान मंगवाया है जो “नो रिप्लेसमेंट” के तहत आता है, तो आपको रिफंड मिलने की संभावना कम होती है। लेकिन अगर आपके प्रोडक्ट पर 8 या 10 दिन की रिप्लेसमेंट गारंटी है, तो आप उसे तुरंत वापस कर सकते हैं और आपको आप के पैसे वापस मिल जाएंगे।
प्रोडक्ट वापस करने के लिए आपको अपने ऑर्डर सेक्शन में जाकर “रिटर्न रिक्वेस्ट” डालनी होगी। अगर रिटर्न रिक्वेस्ट दर्ज नहीं हो रही है, तो आप कस्टमर केयर से संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
कंज्यूमर फोरम में शिकायत कैसे दर्ज करें?
अगर कस्टमर केयर से आपकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है, तो आप कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए कंज्यूमर फोरम में कंपनी के खिलाफ शिकायत की जा सकती है। आप National Consumer Helpline के नंबर 1800-11-4000 या 1915 पर कॉल कर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
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शिकायत दर्ज करते समय आपको अपने बिल की कॉपी, वारंटी या गारंटी के डॉक्यूमेंट्स जैसी आवश्यक चीजों को भी अटैच करना होगा। इसके अलावा, आप डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स के इस लिंक https://consumerhelpline.gov.in/user/ पर जाकर भी अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।
समय पर शिकायत दर्ज कराएं
यह जरूरी है कि आप समय पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं, खासकर तब जब आपका प्रोडक्ट रिप्लेसमेंट गारंटी के साथ आता है। सही प्रक्रिया का पालन कर आप अपने पैसे वापस पा सकते हैं और किसी भी तरह की परेशानी से बच सकते हैं।