Ad Rates for India vs Pakistan Match:एशिया कप 2025 का सबसे बड़ा मुकाबला 14 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। फैंस इस मैच का लंबे समय से इंतज़ार कर रहे हैं, क्योंकि दोनों टीमें अब सिर्फ एशिया कप या आईसीसी टूर्नामेंट में ही आमने-सामने आती हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो दोनों टीमें 21 सितंबर को दुबई में फिर से टकरा सकती हैं। टूर्नामेंट का फाइनल 29 सितंबर को खेला जाएगा। जहां दर्शकों के लिए भारत-पाकिस्तान मैच भावनाओं से जुड़ा होता है, वहीं ब्रॉडकास्टर के लिए यह मुकाबला कमाई का सुनहरा मौका होता है। इस बार एशिया कप के प्रसारण अधिकार सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं और उन्होंने विज्ञापन के रेट तय कर दिए हैं।
10 सेकेंड का एड होगा करोड़ों का सौदा
एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (SPNI) ने भारत के मैचों के लिए 10 सेकेंड का विज्ञापन स्लॉट 14 से 16 लाख रुपये में तय किया है। इसका मतलब है कि एक मैच से कंपनी को करोड़ों की कमाई होगी।
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि एसपीएनआई ने 170 मिलियन डॉलर में 2031 तक के लिए एशिया कप के मीडिया अधिकार खरीदे हैं। टीवी प्रसारण के लिए को-प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर की कीमत 18 करोड़ और एसोसिएट स्पॉन्सर की कीमत 13 करोड़ रुपये रखी गई है। सभी टीमों के मैचों में 10 सेकेंड का एड स्लॉट करीब 16 लाख रुपये का है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी को प्रति मैच लगभग 4.5 करोड़ रुपये की कमाई होगी।
त्योहारों से पहले विज्ञापनों की डिमांड
डब्ल्यूपीपी मीडिया के क्लाइंट सॉल्यूशन प्रमुख नवीन खेमका का कहना है कि इस बार एशिया कप की मांग ज़्यादा रहेगी क्योंकि यह त्योहारों के मौसम से ठीक पहले हो रहा है। भारत-पाकिस्तान का मैच हमेशा खास आकर्षण होता है। साथ ही इस साल दिवाली जल्दी आ रही है, इसलिए सितंबर से ही विज्ञापन गतिविधियों में तेजी देखी जाएगी। सोनी ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए भी अलग दरें तय की हैं।
टूर्नामेंट का फॉर्मेट और मैच
एशिया कप 2025 टी20 प्रारूप में खेला जाएगा। इसमें आठ टीमें 19 मुकाबले खेलेंगी। टूर्नामेंट के 11 मैच दुबई और आठ मैच अबू धाबी में होंगे। भारत अपने शुरुआती दो लीग मैच 10 सितंबर (यूएई के खिलाफ) और 14 सितंबर (पाकिस्तान के खिलाफ) दुबई में खेलेगा। वहीं 19 सितंबर को भारत ओमान से अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में भिड़ेगा।
भारत ग्रुप ए में पाकिस्तान, ओमान और यूएई के साथ है। जबकि ग्रुप बी में अफगानिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और हांगकांग शामिल हैं। सुपर सिक्स चरण में अबू धाबी में सिर्फ एक मैच होगा।
भारत-पाकिस्तान मैच न सिर्फ फैंस के लिए रोमांचक होगा, बल्कि ब्रॉडकास्टर्स के लिए भी सोने की खान साबित होगा। ऊंचे विज्ञापन रेट्स के बावजूद कंपनियां इसे हाथ से जाने नहीं देंगी क्योंकि यह मैच साल का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल मुकाबला होगा।