BCCI invites new title sponsor for Team India:भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने राष्ट्रीय टीम के लिए नया टाइटल स्पॉन्सर ढूंढने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बोर्ड ने एक आधिकारिक बयान में बताया कि उसने इस संबंध में रुचि पत्र (Invitation of Interest) जारी किया है। यह फैसला उस समय लिया गया जब ड्रीम11 ने बीसीसीआई को सूचित किया कि अब वह स्पॉन्सरशिप जारी नहीं रख पाएगा। इसका कारण है संसद द्वारा लागू किया गया कानून, जिसमें वास्तविक धन-आधारित ऑनलाइन गेमिंग पर रोक लगा दी गई है।
किन कंपनियों को नहीं मिलेगा मौका
बीसीसीआई ने अपने टेंडर में स्पष्ट किया है कि शराब, तंबाकू, सट्टेबाजी, रियल मनी गेमिंग (फैंटेसी गेमिंग को छोड़कर), क्रिप्टोकरंसी, पोर्नोग्राफी या किसी भी ऐसी कंपनी को बोली लगाने की अनुमति नहीं होगी, जो समाजिक मूल्यों को ठेस पहुँचाती हो। यानी केवल वे कंपनियां ही शामिल हो सकेंगी, जिनका कामकाज पूरी तरह पारदर्शी और स्वीकार्य हो।
टेंडर की समय सीमा
बोर्ड ने जानकारी दी है कि टेंडर भरने की अंतिम तारीख 12 सितंबर रखी गई है। इसके बाद इच्छुक कंपनियों को अपनी बोली 16 सितंबर तक प्रस्तुत करनी होगी। ड्रीम11 का बीसीसीआई के साथ 2023 से 2026 तक का लगभग 358 करोड़ रुपये (44 मिलियन डॉलर) का अनुबंध था। साथ ही My11Circle और ड्रीम11 मिलकर भारतीय क्रिकेट और आईपीएल के जरिए करीब 1,000 करोड़ रुपये का योगदान दे चुके हैं।
नई स्पॉन्सरशिप डील की तैयारी
बीसीसीआई अब 2025 से 2028 तक लगभग 452 करोड़ रुपये की नई जर्सी स्पॉन्सरशिप डील की तलाश कर रहा है। इस दौरान कुल 140 मैच खेले जाएंगे, जिनमें घरेलू और विदेशी द्विपक्षीय सीरीज के अलावा आईसीसी और एसीसी के बहु-टीम टूर्नामेंट शामिल होंगे। बोर्ड ने प्रत्येक द्विपक्षीय मैच के लिए 3.5 करोड़ रुपये और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के लिए 1.5 करोड़ रुपये का लक्ष्य तय किया है। यह ड्रीम11 से ज्यादा है, लेकिन बायजूस से मिलने वाली राशि से कुछ कम है।
महिला वर्ल्ड कप से पहले मिलने की उम्मीद
बीसीसीआई चाह रहा है कि एशिया कप से पहले टीम इंडिया को नया शर्ट स्पॉन्सर मिल जाए। हालांकि समय की कमी के कारण इसमें देरी संभव है। बोर्ड को भरोसा है कि महिला वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले नया प्रायोजक मिल जाएगा।