Viral video: डिजिटल सुविधा और तेज़ सर्विस से प्रभावित,सोशल मीडिया ने दुनिया को छोटा कर दिया है। पहले अपनी बात लाखों लोगों तक पहुँचाने के लिए संघर्ष करना पड़ता था, लेकिन अब एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो जाता है। हाल ही में एक अमेरिकी महिला ने भारत की तारीफ में एक वीडियो शेयर किया, जो सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है. आमतौर पर हम सोचते हैं कि विदेशों में ज़्यादा सुविधाएं हैं, लेकिन अमेरिका से भारत आकर रहने वाली क्रिस्टन फिशर ने बताया कि भारत में ऐसी चीज़ें हैं, जो इसे रहने के लिए बेहतर जगह बनाती हैं। उन्होंने यूपीआई पेमेंट से लेकर तेज़ डिलीवरी सर्विस तक कई चीज़ों की तारीफ की और कहा कि काश, ये सुविधाएं अमेरिका में भी होतीं।
भारत में ये चीज़ें अमेरिका से बेहतर
क्रिस्टन फिशर पिछले चार साल से भारत में रह रही हैं।उन्होंने अपने वीडियो में बताया कि भारत की कई सुविधाएं अमेरिका से कहीं बेहतर हैं। आइए, उन चीज़ों पर नज़र डालते है।
डिजिटल आईडी और यूपीआई पेमेंट
भारत में डिजिटल पहचान और यूपीआई,सिस्टम बहुत सुविधाजनक हैं. सिर्फ फोन लेकर बाहर निकलो और पेमेंट हो जाता है।
ऑटो और रिक्शा , ये सस्ते, तेज़ और आरामदायक हैं, जबकि अमेरिका में ऐसा कोई विकल्प नहीं।
हेल्थकेयर सुविधाएं ,भारत में डॉक्टर से अपॉइंटमेंट आसानी से मिल जाता है, अमेरिका में इसके लिए महीनों इंतजार करना पड़ता है।
कचरा उठाने की फ्री सर्विस,भारत में यह सुविधा मुफ्त है, जबकि अमेरिका में इसके लिए पैसे देने होते हैं।
सस्ते सर्विस वर्कर, यहां घरेलू काम के लिए लोग आसानी से मिल जाते हैं, जबकि अमेरिका में यह बहुत महंगा है।
शाकाहारी खाने के विकल्प, भारत में हर जगह वेजिटेरियन फूड मिलता है, लेकिन अमेरिका में ऐसे विकल्प बहुत कम हैं।
एमआरपी सिस्टम ,भारत में हर चीज़ की कीमत पहले से तय होती है, जबकि अमेरिका में सुपरमार्केट अपने मनमाने दाम वसूलते हैं।
तेज़ डिलीवरी ऐप्स,भारत में कुछ ही मिनटों में सामान डिलीवर हो जाता है, अमेरिका में इतनी तेज़ सर्विस नहीं है।
जंक मेल नहीं आते, भारत में अनावश्यक ईमेल बहुत कम आते हैं, जबकि अमेरिका में रोज़ाना ढेरों मेल इनबॉक्स भर देते हैं।
प्रोबायोटिक्स के साथ एंटीबायोटिक्स,भारत में डॉक्टर दवा के साथ प्रोबायोटिक्स भी देते हैं, जो सेहत के लिए बेहतर होता है।
सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा
क्रिस्टन फिशर ने इस वीडियो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट kristenfischer3 से शेयर किया। वीडियो को सात दिन में 23 लाख से ज़्यादा लोग देख चुके हैं।भारतीय यूज़र्स को यह वीडियो बेहद पसंद आया और उन्होंने इस पर जमकर प्रतिक्रिया दी। कई लोगों ने उनकी तारीफ की कि वे भारत की खूबियों को पहचान रही हैं, जबकि कुछ लोगों ने भारत की उन दिक्कतों की ओर भी इशारा किया जिनका जिक्र उन्होंने नहीं किया।