टेकऑफ के 98 सेकंड बाद तबाही, एयर इंडिया फ्लाइट की घटना पर हुआ बड़ा खुलासा

एयर इंडिया की फ्लाइट AI171, जो अहमदाबाद से लंदन जा रही थी, उड़ान भरने के महज 98 सेकंड के अंदर ही हादसे का शिकार हो गई, जिसमें 241 लोगों की जान चली गई। शुरुआती जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि दोनों इंजन अचानक बंद हो गए थे, आपात स्थिति में RAT (Ram Air Turbine) सक्रिय हो गई थी और पायलट्स ने MAYDAY कॉल दी थी। रिपोर्ट में हादसे से ठीक पहले के पलों का विवरण भी दिया गया है, जिससे पता चलता है कि उन अंतिम 98 सेकंड्स में वास्तव में क्या हुआ था। Ask ChatGPT

Air India Crash Report

Air India Crash Report : एअर इंडिया की लंदन जा रही फ्लाइट AI171 के भीषण हादसे पर एएआईबी (एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो) की 15 पन्नों की जांच रिपोर्ट ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। इस रिपोर्ट में हादसे के अंतिम 98 सेकंड की बारीक जानकारी दी गई है, जिसने हादसे के कारणों पर से काफी हद तक पर्दा उठा दिया है। यह फ्लाइट अहमदाबाद से उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। कुल 241 लोग इस हादसे में मारे गए, जबकि केवल एक यात्री चमत्कारिक रूप से बच पाया।

टेकऑफ के कुछ सेकंड बाद ही बंद हो गए इंजन

AI171 को दोपहर 1:37 बजे उड़ान भरने की मंज़ूरी मिली, जिसके बाद विमान ने रनवे से टेकऑफ शुरू किया। यह बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर मात्र 32 सेकंड ही हवा में रह सका और फिर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। शुरुआती जांच में पता चला कि 1:38 बजे तक विमान की रफ्तार टेकऑफ के दौरान 284 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई थी। इसके दो सेकंड बाद उसने Vr स्पीड (रोटेशन स्पीड), यानी 287 किमी/घंटा हासिल कर ली, और चार सेकंड बाद विमान रनवे से उठकर हवा में चला गया।

334 किमी/घंटा की स्पीड के बाद दोनों इंजन बंद

जैसे ही विमान ने टेकऑफ किया, उसकी गति 334 किमी/घंटा रिकॉर्ड की गई, लेकिन उसी क्षण उसके दोनों इंजन अचानक बंद हो गए। इससे विमान को आगे थ्रस्ट मिलना बंद हो गया और वह एल्टीट्यूड गेन नहीं कर सका। इस आपात स्थिति में RAT (Ram Air Turbine) को एक्टिव किया गया, लेकिन निचली ऊंचाई पर एयरफ्लो पर्याप्त न होने के कारण यह भी प्रभावी नहीं हो सका। RAT तब सही से काम करता है जब विमान अधिक ऊंचाई पर हो और एयर स्पीड पर्याप्त हो।

क्रैश से पहले का पूरा टाइमलाइन

इंजन रिकवरी की कोशिश

रिपोर्ट में कहा गया है कि इंजन 1 ने कोर स्पीड की गिरावट रोक ली थी और उसमें दोबारा जान आने लगी थी। वहीं इंजन 2 की कोर स्पीड लगातार गिरती रही और वह रिकवर नहीं हो पाया। इंजन चालू होने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी, APU (Auxiliary Power Unit) भी एक्टिव हो गया था, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। पायलट ने 1:39 बजे (08:09:05 UTC) MAYDAY कॉल दी, लेकिन महज 6 सेकंड बाद विमान पूरी तरह से क्रैश हो गया। एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने तत्काल प्रतिक्रिया मांगी, लेकिन कोई जवाब नहीं आया क्योंकि विमान उस वक्त रनवे से बाहर, हवाई अड्डे की सीमा से परे गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो चुका था।

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