Tata SUV Cars : देश की अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक टाटा मोटर्स ने इस फेस्टिव सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। नवरात्रि से लेकर दिवाली तक के 30 दिनों में कंपनी ने एक लाख से ज्यादा गाड़ियों की डिलीवरी की है, जो पिछले साल की तुलना में 33 फीसदी की उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्शाती है। त्योहारों के मौसम में टाटा की कारों की भारी मांग ने कंपनी को बिक्री के नए रिकॉर्ड तक पहुंचा दिया है।
टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ शैलेश चंद्रा ने कहा कि इस सफलता में सबसे बड़ा योगदान SUV सेगमेंट का रहा है, साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में भी मजबूत प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने बताया, “नवरात्रि से दिवाली तक हमने एक लाख से अधिक वाहनों की आपूर्ति की — यह हमारे लिए ऐतिहासिक उपलब्धि है और बीते वर्ष की तुलना में 33% की शानदार वृद्धि को दर्शाता है।”
हुंडई और महिंद्रा को पीछे छोड़ा
फेस्टिव सीजन के साथ-साथ जीएसटी में कमी का भी टाटा मोटर्स को बड़ा फायदा मिला। सितंबर 2025 में कंपनी ने 40,594 यूनिट्स की बिक्री करते हुए न केवल महिंद्रा एंड महिंद्रा (37,015 यूनिट्स) बल्कि हुंडई मोटर इंडिया (35,443 यूनिट्स) को भी पछाड़ दिया। इस प्रदर्शन के साथ टाटा मोटर्स मारुति सुजुकी के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बन गई है। यह सफलता दिखाती है कि भारतीय ऑटो बाजार में दूसरे स्थान की दौड़ अब और भी रोचक हो चुकी है, और टाटा ने अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है।
इन दो मॉडलों ने बढ़ाई बिक्री
सितंबर माह की टॉप-10 सेलिंग कारों की लिस्ट में टाटा मोटर्स की दो गाड़ियां शामिल रहीं। इनमें टाटा नेक्सॉन ने नंबर-वन पोजीशन हासिल की, जिसकी 22,573 यूनिट्स बिकीं — जो पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुनी हैं। वहीं, टाटा पंच ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए लिस्ट में पांचवां स्थान हासिल किया, जिसकी 15,891 यूनिट्स की बिक्री हुई — यह सालाना आधार पर करीब 50 फीसदी की वृद्धि है।
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कुल मिलाकर, SUV और इलेक्ट्रिक सेगमेंट में टाटा मोटर्स की मजबूत पकड़ और बढ़ती ग्राहक मांग ने कंपनी को न सिर्फ बिक्री में नया रिकॉर्ड दिलाया, बल्कि भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में उसकी स्थिति को पहले से भी अधिक सुदृढ़ बना दिया है।