Airtel-Jio Network Down: एक बार फिर से देशभर में एयरटेल और जियो के नेटवर्क ने लोगों को निराश किया है। मंगलवार दोपहर अचानक दोनों ही टेलीकॉम कंपनियों की सेवाएं प्रभावित हो गईं। इसके चलते यूजर्स को कॉल करने, कॉल रिसीव करने और इंटरनेट इस्तेमाल करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा।
डाउनडिटेक्टर पर हजारों शिकायतें
नेटवर्क समस्या की जानकारी देने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर (Downdetector) पर भी यूजर्स ने आउटेज को लेकर शिकायतें दर्ज कराईं। रिपोर्ट के मुताबिक, यह दिक्कत 26 अगस्त को दोपहर करीब 2:30 बजे से बढ़नी शुरू हुई और 3 बजे तक हजारों यूजर्स ने शिकायत की। प्लेटफॉर्म के आंकड़ों के अनुसार, एयरटेल का नेटवर्क देश के कई हिस्सों में ठप हो गया।
कॉलिंग और इंटरनेट पर सबसे ज्यादा असर
डेटा से पता चला कि 50% से ज्यादा यूजर्स को कॉल करने में दिक्कत हुई। लगभग एक-तिहाई यूजर्स इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाए, जबकि कुछ लोगों को पूरी तरह से नेटवर्क फेलियर का सामना करना पड़ा। यह समस्या दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, कटक और कोलकाता जैसे बड़े शहरों से सामने आई।
इस हफ्ते दूसरी बार नेटवर्क डाउन
खास बात यह है कि यह पहली बार नहीं हुआ है। इसी हफ्ते इससे पहले भी नेटवर्क डाउन की शिकायतें आई थीं। यूजर्स ने कॉल ड्रॉप, कमजोर सिग्नल और अचानक नेटवर्क गायब होने जैसी दिक्कतों की शिकायत की थी। कई लोगों ने तो यह भी कहा कि उनका मोबाइल नेटवर्क पूरी तरह ब्लैकआउट हो गया था।
सोशल मीडिया पर यूजर्स का गुस्सा
जैसे ही नेटवर्क में दिक्कत आई, लोगों ने सोशल मीडिया पर जमकर गुस्सा निकाला। X (पूर्व ट्विटर) पर कई यूजर्स ने लिखा कि उनका ब्रॉडबैंड तो सही से चल रहा था, लेकिन मोबाइल नेटवर्क पूरी तरह ठप हो गया था। कुछ लोगों ने यह सवाल भी उठाया कि जब कस्टमर से बिल पेमेंट में जरा सी देरी हो जाए तो कंपनियां तुरंत लेट फीस वसूलती हैं, लेकिन जब नेटवर्क सेवाएं ठप हो जाती हैं तो उनकी कोई जिम्मेदारी क्यों नहीं बनती?
कंपनियों की चुप्पी बनी सवाल
अब तक न तो एयरटेल और न ही जियो की ओर से इस आउटेज पर कोई आधिकारिक बयान सामने आया है। ऐसे में यूजर्स और ज्यादा नाराज़ हैं और कंपनियों से जवाबदेही की मांग कर रहे हैं।