Meta’s Official Announcement WhatsApp Now Show Ads: लोगों को पिछले कई सालों से जिस बात का डर था, वो अब हकीकत बन गई है। Meta (पहले Facebook) ने आधिकारिक तौर पर ऐलान कर दिया है कि अब WhatsApp पर विज्ञापन (Ads) दिखाए जाएंगे। बता दें, Meta ने साल 2014 में WhatsApp को करीब 19 अरब डॉलर में खरीदा था और तभी से अटकलें लगाई जा रही थीं कि कभी ना कभी ऐप पर Ads जरूर दिखेंगे। करीब 11 साल बाद, अब जाकर Meta ने इसे लागू करने का फैसला लिया है।
Update टैब में होंगे कई नए बदलाव
Meta की नई योजना के तहत WhatsApp के Status टैब को “Updates टैब” में बदला गया है। इस टैब में अब केवल Status नहीं, बल्कि और भी कई नए फीचर्स नजर आएंगे।यूजर्स अब अपने पसंदीदा WhatsApp Channels को मंथली फीस देकर सब्सक्राइब कर सकेंगे।
इसके बदले उन्हें एक्सक्लूसिव कंटेंट और अपडेट्स मिलेंगे।
हालांकि फिलहाल चैनल्स को फ्री में सब्सक्राइब किया जा सकता है।
यह बदलाव कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कमाई का जरिया भी बनेगा। वे अपने चैनल को प्रमोट कर पाएंगे, और WhatsApp यूजर को चैनल रिकमेंडेशन के जरिए नए चैनल्स खोजने में मदद मिलेगी।
Status में ही दिखेंगे Ads,Personal चैट में नहीं
Meta ने साफ कहा है कि विज्ञापन केवल Updates टैब में ही दिखाई देंगे, वो भी Status सेक्शन में।
इन Ads पर क्लिक करके यूजर सीधे किसी बिजनेस से मैसेज के जरिए संपर्क कर सकते हैं।
इससे उन्हें उस बिजनेस के प्रोडक्ट और सर्विसेस की जानकारी मिल सकेगी।
Ads को पर्सनल चैट्स, कॉल्स या ग्रुप चैट्स में शामिल नहीं किया जाएगा।
क्या आपकी प्राइवेसी रहेगी सुरक्षित?
Meta ने दावा किया है कि WhatsApp की यूजर प्राइवेसी पूरी तरह सुरक्षित रहेगी।
सभी चैट्स, कॉल्स, ग्रुप्स अब भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे।
Ads को दिखाने के लिए सीमित और जरूरी डेटा का ही इस्तेमाल किया जाएगा।
अगर आपने अपना WhatsApp अकाउंट Meta Account Center से जोड़ा है, तो आपकी कुछ जानकारी Meta के अन्य ऐप्स (जैसे Facebook और Instagram) के साथ शेयर हो सकती है।
लेकिन आपका फोन नंबर किसी भी एडवर्टाइजर के साथ शेयर नहीं किया जाएगा।
कब से शुरू होंगे ये Ads?
Meta ने अभी Ads की लॉन्च डेट स्पष्ट नहीं की है, लेकिन ये फीचर्स आने वाले कुछ महीनों में iOS और Android दोनों प्लेटफॉर्म पर रोलआउट कर दिए जाएंगे।
Ads यूजर की प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए सीमित डेटा से टार्गेट किए जाएंगे।