Indigo flights cancelled: देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) पिछले चार दिनों से भारी अव्यवस्था से जूझ रही है, जिसके कारण 900 से ज़्यादा उड़ानें रद्द हो चुकी हैं और देशभर के एयरपोर्ट्स पर अफ़रा-तफ़री का माहौल है। अकेले गुरुवार को 550 से अधिक उड़ानें रद्द हुईं। दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, और बेंगलुरु जैसे प्रमुख एयरपोर्ट्स पर यात्री 12 से 14 घंटे तक फंसे रहे, उन्हें खाना और पानी तक नहीं मिला। यात्रियों ने एयरलाइन पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया, कई जगहों पर पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। दिल्ली एयरपोर्ट पर सुबह से ही 225 से अधिक इंडिगो की उड़ानें रद्द हो चुकी हैं।
एयरलाइन ने क्रू की कमी, तकनीकी समस्याओं और पायलट ड्यूटी के नए नियमों के गलत आकलन को इस संकट के लिए जिम्मेदार ठहराया है। इंडिगो ने डीजीसीए (DGCA) को बताया है कि वे अस्थाई रूप से नए ड्यूटी नियमों को वापस ले रहे हैं। एयरलाइन ने चेतावनी दी है कि शेड्यूल सामान्य होने में कम से कम 2-3 दिन और लगेंगे, जिसके लिए उसने उड़ानों की संख्या भी कम कर दी है।
देशभर के एयरपोर्ट्स पर भयंकर हंगामा और अफरा-तफरी
Indigo की उड़ानों में लगातार देरी और रद्द होने की घटनाओं ने यात्रियों के गुस्से को चरम पर पहुंचा दिया है। बीते चार दिनों में 900 से अधिक उड़ानों के रद्द होने से सबसे बुरा हाल दिल्ली, हैदराबाद, गोवा और मुंबई जैसे बड़े एयरपोर्ट्स पर देखने को मिला।
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दिल्ली एयरपोर्ट: एक निजी टीवी चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट पर हजारों बैग बिखरे पड़े थे, कई यात्री रात भर जमीन पर सोते नजर आए। आज सुबह से ही यहां 225 (135 प्रस्थान + 90 आगमन) से अधिक इंडिगो की फ्लाइट कैंसिल हो चुकी हैं।
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नाराज यात्रियों ने एयरलाइन पर जमकर गुस्सा निकाला। एक यात्री ने इसे ‘मानसिक प्रताड़ना’ बताया, जबकि एक महिला यात्री ने शिकायत की कि 14 घंटे बाद भी न खाना मिला न पानी और स्टाफ कोई जवाब नहीं दे रहा है।
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हैदराबाद और गोवा: हैदराबाद में स्थिति इतनी बिगड़ गई कि कुछ यात्रियों ने विरोध में एयर इंडिया की एक उड़ान के सामने बैठकर उसे रोक दिया। गोवा एयरपोर्ट पर भी यात्रियों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्हें शांत कराने के लिए पुलिस को हालात संभालने पड़े।
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अन्य प्रमुख शहरों में रद्द उड़ानों का आंकड़ा (2 दिनों में):
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मुंबई: 118
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बेंगलुरु: 100
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हैदराबाद: 90
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कोलकाता: 35
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चेन्नई: 26
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भोपाल: 5
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Indigo ने दी सफाई
संकट को स्वीकार करते हुए इंडिगो ने बताया कि उड़ानों के बुरी तरह प्रभावित होने के मुख्य कारण हैं: नए नियमों के बाद क्रू की जरूरत का गलत आकलन, सर्दियां, तकनीकी दिक्कतें और स्टाफ की कमी।
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एयरलाइन ने DGCA (नागर विमानन महानिदेशालय) को भेजी गई अपनी रिपोर्ट में बताया कि वे पायलट और क्रू ड्यूटी के नए नियमों को अस्थायी रूप से वापस ले रहे हैं।
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पहले रात की ड्यूटी सुबह 5 बजे तक थी, जिसे बढ़ाकर 6 बजे तक किया गया था, लेकिन अब इसे वापस लिया गया है।
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इसके अलावा, रात में दो लैंडिंग की सीमा को भी अस्थायी रूप से हटा दिया गया है।
आने वाले 3 दिनों तक जारी रहेगी समस्या
Indigo के सीईओ पीटर एल्बर्स ने कर्मचारियों को भेजे संदेश में स्थिति को सुधारने के लिए पूरी ताकत से काम करने की बात कही है।
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एयरलाइन ने चेतावनी दी है कि उड़ानों का शेड्यूल सामान्य होने में कम से कम 2 से 3 दिन और लगेंगे।
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8 दिसंबर से, इंडिगो ने अव्यवस्था को रोकने के उद्देश्य से अपने उड़ानों के शेड्यूल को कम कर दिया है।
