नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए आज आम बजट पेश करेंगी. बीते दो वर्षों की तरह ही इस साल भी बजट डिजिटल यानी पेपरलेस होगा. बजट सात्र मंगलवार 31 जनवरी 2023 से शुरू हो गया है. इस बार के आम बजट में वित्त मंत्री रेलवे के लिए कई अहम ऐलान कर सकते है. ऐसा माना जा रहा है कि रेल मंत्रालय 2023-24 में इस क्षेत्र के लिए लगभग 1.8 लाख करोड़ रुपये के आवंटन की संभावना है.
बताया जा रहा है कि सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों के 400 से ज्यादा नए रेक और तीन दर्जन से ज्यादा के हाइड्रोजन-संचालित ट्रेनों का भी ऐलान कर सकती है. इससे नई वंदे भारत और हाइड्रोजन से चलने वाली यात्री ट्रेनों के साथ साथ नई ट्रेनों को लेकर भी घोषणा 2023-24 के आगामी वार्षिक बजट में हो सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार का बजट साल 2023-2024 भारतीय रेलवे के लिए कई बदलाव और नई योजनाओं को दर्शाएगा.
जिसमें हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सफलता के बाद 2023 में वंदे भारत के स्लीपर कोच वर्जन की हाइड्रोजन से चलने वाली वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत के बाद बेहतरीन सेवाओं के साथ यात्रियों के अनुभव को यादगार बनाने की तैयारी की जा रही है. इस समय भारतीय रेलवे में हाइड्रोजन-ईंधन सेल संचालित पर्यावरण के अनुकूल वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण कर रहा है जो 1950-60 के दशक में डिजाइन की गई पुरानी ट्रेनों की जगह लेगी.
इस बार के बजट में इन बातों पर रहेगा फोकस
रेल मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इस बजट में नई पटरियां बिछाने, सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनों की संख्या में बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा हाइड्रोजन-चालित ट्रेनों की शुरूआत के साथ ही अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए ज्यादा आवंटन किया जायेगा. बजट में भारतीय रेलवे का मकसद सभी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के पारंपरिक कोचों को भारत निर्मित और जर्मन-विकसित एलएचबी कोचों से बदलने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार की अनुमति लेना है.
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