Microsoft Build 2023 क्या है?

MICROSOFT ने अपने एक इवेंट में अपने अपकमिंग फीचर्स के साथ Bing और AI Copilot के प्रिव्यू को शोकेस किया है। इस इवेंट को Microsoft Build 2023 के नाम से जान सकते है। टेक प्रेमियों को इस इवेंट के बारें में अधिक जानकारी होगी लेकिन अगर आप भी इस इवेंट के बारें में विस्तार से जान ना चाहते है तो इस जानकारी को पूरा पढ़िए।

इवेंट में मिली प्रोडक्ट की जानकारी

जानकारी के लिए बता दें इस इवेंट की शुरूआत बीते मंगलवार से हो चुकी है। यहां विंडोज 11, माइक्रोसॉफ्ट 365 के साथ अपने अन्य ऐप और सर्विस में एआई के इस्तेमाल का विस्तार कर कई बड़े अनाउंसमेंट किए इस बीच अपनी पार्टनर्शिप के बारें में विस्तार से जानकारी देते हुए कंपनी ने जानकारी दी है। कंपनी का कहना है की आधिकारीक तौर पर माइक्रोसॉफ्ट के सर्च इंजन BING को और भी बेहतर बनाने के लिए इसमें ChatGPT का सपोर्ट पेश किया है।

इस पर कंपनी का मान ना है कि इस स्पोर्ट के मिल जाने से सर्च रिजल्ट में और भी बेहतर परिणाम मिल पाएंगे इसी के साथ कंपनी कई बड़े बदलावों को पेश करने जा रही है। जिसमें WINDOWS 11 के अंदर कॉपिलॉट को जोड़ा जा रहा है।

WINDOW 11 COPILOT क्या है?

अगर आपको नहीं मालूम कि कॉपायलेट क्या है तो बता दें जल्द ही कंपनी अपने विंडोज में बदलाव करते हुए इसमें एक AI टूल को पेश करने जा रही है। जिसे कॉपायलेट को नाम से यूजर्स जान सकते है। बता दें इस AI टूल के आने से पहला पर्सनल कंप्यूटर प्लेटफॉर्म बन गया है जिसके साथ AI असिस्टेंट का सपोर्ट मिला है। ये टूल कई तरीके से आपकी सहायता करने वाला है। PPT से लेकर के आपके कंटेंट लिखने में काफी काम करेगा कॉपायलेट

इसका इस्तेमाल यूजर्स विंडोज के साइडबार में जा कर के कर पाएंगे कंपनी ने कहा कि वह एज को बिजनेस के लिए टॉप ब्राउजर बनाना चहती है। आपको बता दें की कंपनी ने इस इवेंट में अपने कुछ COURSE का खुलासा भी किया है। हालाकिं इन कोर्सेज को डेवलपर्स कम्युनिटी के लिए पेश किया गया है। ताकी AI टूल की और भी बेहतर तरीके से पहचान की जा सके इसके लिए कंपनी की ओर से काफी विस्तार से ट्रेनिंग के साथ जानकारी साझा की जाएगी। ओपनएआई अपने चैटजीपीटी चैटबॉट में बिंग को डिफॉल्ट सर्च इंजन बना देगा. 23 मई से, चैटजीपीटी प्लस यूजर्स चैटबॉट के जवाबों के साथ बिंग के सजेशन भी देखेंगे.