नई दिल्ली ऑनलाइन डेस्क। देश के नामी मिल्क कंपनी अमूल ने दूध के दाम कम कर दिए हैं। कंपनी के इस फैसले से आमलोगों को राहत मिलेगी। अमूल ने अमूल ने अमूल गोल्ड, अमूल ताजा और टी स्पेशल दूध की रेट कम किए हैं।
अमूल ने हर लीटर पर 1 रुपये दूध की कीमत कम की है।
पहली बार कम हुए दूध के रेट
दरअसल, दूध कंपनियां लगातार दूध के दाम बढ़ा रही थीं, जिसके कारण अमजन को अधिक पैसा देना पड़ रहा था। दूध के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई थी। ऐसे में अमूल ने एक बड़ा फैसला लिया। कंपनी ने अपने दूध के दाम कम कर दिए। जिसके बाद अब अन्य कंपनियों पर भी मिल्क रेट को घटाने का दबाव बढ़ेगा। दूध के बाजार में ये पहली बार हुआ है कि किसी कंपनी ने मिल्क के रेट बढ़ाने के बजाए कम किए।
ये रही दूध की नई कीमत
नए बदलाव के बाद अब अमूल गोल्ड का एक लीटर के पाउच की कीमत 66 रुपये से 65 रुपये हो जाएगी। अमूल टी स्पेशल दूध के एक लीटर पाउच का रेट 62 रुपये से कम होकर 61 रुपये हो जाएगी। इस तरह, अमूल ताजा दूध का रेट 54 रुपये प्रति लीटर से घटकर 53 रुपये हो जाएगी। जल्द ही नई कीमतों वाला दूध बाजार में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा।
जून में अमूल ने बढ़ाए थे दाम
पिछले साल जून 2024 में अमूल ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। उस समय अमूल गोल्ड 500 उस की कीमत 32 रुपये से बढ़कर 33 रुपये हो गई थी। एक लीटर अमूल गोल्ड 64 रुपये से 66 रुपये का हो गया था। अमूल ताजा 500 एमएल का दाम 26 रुपये से 27 रुपये और अमूल शक्ति 500 उस का दाम 29 रुपये से 30 रुपये हो गया था। यह नई कीमतें 3 जून से पूरे देश में लागू हुई थीं।
इस वजह से कम किए दाम
पहली बार किसी दूध कंपनी ने दूध के दाम कम किए हैं। कंपनी ने दाम को घटाने के पीछे की वजहों की ज्यादा जानकारी नहीं दी है, लेकिन विशेषज्ञ इसे उपभोक्ताओं को राहत देने और बाजार में प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए उठाए गए कदम के तौर पर देख रहे हैं। मिल्क के दाम कम होने से आम लोगों के बढ़े हुए किचन बजट से थोड़ी राहत मिलेगी।
दूसरी कंपनियों पर पड़ेगा असर
अमूल के इस कदम से बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ सकती है। अन्य दूध कंपनियों पर भी दाम कम करने का दबाव बनेगा। देखना होगा कि बाकी कंपनियां इस पर क्या प्रतिक्रिया देती हैं। लोगों को उम्मीद है कि बाकी कंपनियां भी दूध के दाम कम करेंगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि दूध के दामों में यह गिरावट आगे भी जारी रहती है या नहीं। फिलहाल, अमूल के इस फैसले का ग्राहकों पर सकारात्मक असर पड़ेगा।