रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी ने रिलायंस रिटेल के जरिए भारतीय सॉफ्ट ड्रिंक के बाजार में एक पुराने ब्रांड की वापसी कर धमाल मचाने की तैयारी में है। रिलायंस के इस कदम से पेप्सी, कोका कोला और स्प्राइट जैसे पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनियों को जबरदस्त टक्कर मिल सकती है। ईशा अंबानी के मार्गदर्शन में चलने वाली रिलायंस रिटेल ने बाजार से सालों से गायब ब्रांड कैम्पा कोला की बाजार में वापसी करने का फैसला लिया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसी दिवाली पर अपने तीन फ्लेवर लॉन्च करने की तैयारी में जुटी हुई है। रिलायंस ने दिल्ली के कैम्पा बनाने वाली प्योर ड्रिंक ग्रुप (Campa maker Pure Drinks Group) से करीब 22 करोड़ रुपये में कैम्पा कोला ब्रांड के अधिकार खरीद लिए हैं।
बताते चलें कि वर्ष 1977 में जब जनता पार्टी की सरकार ने देश में कोका कोला को बैन कर कंपनी को देश से बाजार का रास्ता दिखा दिया था तो उस वक्त कोका कोला की कमी को कैम्पा कोला ने ही पूरा किया था। लेकिन बाद में कोका कोला की देश में वापसी के बाद यह ब्रांड देश से धीरे-धीरे गायब हो गया। अब एक बार फिर रिलायंस ने इस ब्रांड को बाजार में वापस लाने की ठान ली है।
प्योर ड्रिंक्स ग्रुप (Pure Drinks Group) 1949 से लेकर 1970 तक देश में कोका-कोला का डिस्ट्रीब्यूटर था। कोका-कोला पर पाबंदी के बाद ग्रुप ने अपना ब्रांड कैम्पा कोला को बाजार में उतार दिया था। कैम्पा कोला ने धीरे-धीरे भारतीय सॉफ्ट ड्रिंक के बाजार में टॉप ब्रांड बन अपनी जगह बना ली थी। कंपनी का स्लोगन ‘द ग्रेट इंडियन टेस्ट’ (The Great Indian Taste) काफी पॉपुलर हुआ है। देश में ऑरेंज ड्रिंक भी कैम्पा ऑरेंज के नाम से पहली बार प्योर ड्रिंक्स ग्रुप ही बाजार में लेकर आई थी। इसी साल दीपावली पर कैम्पा कोला अपने कोला वैरिएंट के साथ लेमन और ऑरेंज फ्लेवर के साथ बाजार में वापसी करने वाली है।