OpenAI : OpenAI ने मंगलवार को एक नई सुविधा की घोषणा की है, जिसके तहत अब यूजर्स ChatGPT का इस्तेमाल करके सीधे प्रोडक्ट खोज सकते हैं, उनके विकल्पों की तुलना कर सकते हैं और उन्हें खरीद भी सकते हैं। यह सुविधा न केवल Plus और Pro सब्सक्राइबर्स, बल्कि Free और बिना लॉग-इन किए उपयोग करने वालों के लिए भी उपलब्ध कराई जा रही है — बशर्ते वे उन क्षेत्रों में हों जहां ChatGPT सक्रिय है।
OpenAI ने स्पष्ट किया है कि जो उत्पाद ChatGPT के माध्यम से दिखाए जाएंगे, वे किसी विज्ञापन के आधार पर नहीं होंगे। ये सभी लिस्टिंग स्वतंत्र रूप से चुनी जाती हैं, ताकि यूजर्स को निष्पक्ष और विश्वसनीय जानकारी मिल सके।
अब AI करेगा आपकी खरीदारी आसान
इस नए फीचर के तहत ChatGPT यूजर्स को उत्पादों के बारे में न सिर्फ जानकारी देगा, बल्कि उनके फोटोज़, कीमतें, यूजर रिव्यू और खरीदने के लिए डायरेक्ट लिंक भी मुहैया कराएगा। इससे खरीदारी का अनुभव और भी सहज और व्यक्तिगत हो जाएगा।
अगर कोई यूजर ChatGPT से पूछता है, जैसे – “मैं अपने दो कुत्तों के लिए हेलोवीन कॉस्ट्यूम ढूंढ रहा हूँ”, तो AI उस सवाल में छिपे खरीदारी के इरादे को समझकर एक विज़ुअल प्रोडक्ट कैरोसेल दिखाएगा, जिसमें प्रासंगिक उत्पादों की जानकारी, फोटो और खरीदारी के लिंक शामिल होंगे।
GPT-4o और 4o-mini में मिलेगा यह अनुभव
यह नया शॉपिंग अनुभव GPT-4o और इसके हल्के वर्जन 4o-mini मॉडल में उपलब्ध होगा। इन मॉडल्स की सहायता से यूजर को बेहतर और अधिक सटीक उत्पाद सुझाव मिल सकेंगे। ChatGPT तभी किसी उत्पाद को दिखाएगा जब यूजर के सवाल से यह अनुमान लगाया जा सके कि वह खरीदारी करने के उद्देश्य से बातचीत कर रहा है।
यह भी पढ़ें : सोने की कीमतों में गिरावट, जानें 1 मई 2025 को अपने शहर में सोने के ताज़ा रेट्स…
यह निर्णय न केवल सवाल के शब्दों से बल्कि ChatGPT की मेमोरी और यूजर के कस्टम इंस्ट्रक्शन से भी जुड़ा होता है। प्रोडक्ट्स की जो शुरुआती कीमत ChatGPT पर दिखती है, वह पहले विक्रेता की होती है — यह जरूरी नहीं कि वही सबसे सस्ता विकल्प हो। कीमत पर क्लिक करने पर यूजर अन्य उपलब्ध विक्रेताओं की दरें भी देख सकते हैं, जिससे वे समझदारी से निर्णय ले सकें।