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भारत में ईवी वाहनों के आगमन के साथ जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया का नया यात्री वाहन वेंचर

जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया ने अपने नए नाम की घोषणा की है और इसकी पहली कार इस साल अक्टूबर में लॉन्च करने की योजना है।

jindal and MG india

भारत में बढ़ते कार बाजार और उसमे भी अब पुरानी तेल की गाड़ियों के मुकाबले इलेक्ट्रिक और गैस वाली गाड़ियों के बढ़ते हुए प्रभाव को लेकर भारत का बाजार और भारतीय उपभोक्ता अब नए नए विकल्पों की तलाश में हैं। वहीँ भारतीय और विदेशी कंपनियां भी कब्ज़ा करने में लगीं हैं कि कैसे करके बाजार में अपना पैर जमाया जाए। इसको देखते हुए कंपनियां नए नए तरीके इस्तेमाल कर रही हैं। नई नई तकनीकों पर काम काम काम रही हैं! कोई नई तकनीक विक्षित कर रहा है तो नए सहयोगी तलाश कर रहा है।

जिंदल और एमजी का साझा सहयोग

सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाले जेएसडब्ल्यू समूह द्वारा एमजी मोटर इंडिया में हिस्सेदारी लेने के महीनों बाद, संयुक्त उद्यम ने बुधवार को अपने नए नाम की घोषणा की। संयुक्त उद्यम को जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया कहा जाएगा !इसकी पहली कार इस साल अक्टूबर में लॉन्च करने की योजना है।

हर तीन से छह महीने में एक नई कार पर है। इस संयुक्त सहयोग का का ध्यान एनईवी या नई ऊर्जा वाहनों पर होगा। कंपनी ने कहा कि आकर्षक मूल्य प्रस्तावों वाले ये भविष्य के उत्पाद हमारे वेंचर को प्रीमियम यात्री वाहन चैनल में प्रवेश करने में सक्षम बनाएगा।

भारत की टेस्ला बनने का दावा

जेएसडब्ल्यू के पार्थ जिंदल ने कहा कि कंपनी दशक के अंत तक 33% इलेक्ट्रिक वाहन बाजार पर नजर रख रही है। “हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि भारत सरकार के समर्थन से, ईवी उसी तरह के परिवर्तन का पालन करेंगे जैसा कि चीन में देखा गया है। भारत एक तेल आयातक देश है और उच्च चालू खाता घाटा तेल आयात के कारण है। भारत को वास्तव में आत्मनिर्भर बनना है (आत्मनिर्भर) – इलेक्ट्रिक वाहन आगे बढ़ने का एक रास्ता है,”

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उत्पादन बढ़ाने का जोर 

इस नए सहयोग ने प्रीमियम यात्री वाहन के क्षेत्र में प्रवेश करने की योजना बनाई है और इसका लक्ष्य अपने गुजरात संयंत्र में क्षमता को 100,000 वाहनों से बढ़ाकर 300,000 वाहनों तक सालाना करना है। एमजी मोटर ने जेवी लॉन्च में बहुप्रतीक्षित साइबरस्टर इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार का भी टीज़र जारी किया। कथित तौर पर कंपनी साइबरस्टर को एक हाई-एंड ब्रांड के तहत या एक विशेष रिटेल आउटलेट के माध्यम से बाजार में लाने की योजना बना रही है। हालाँकि, आधिकारिक लॉन्च अभी भी स्पष्ट नहीं है।

जिंदल ने टेस्ला की तरह ही भारत में निर्मित ईवी की कल्पना की है। समूह का इरादा लागत-प्रतिस्पर्धी भारतीय बाजार में आसानी से और व्यापक रूप से अपनाने के लिए दहन इंजन के समान कीमत पर इलेक्ट्रिक कारों और वाणिज्यिक वाहनों का उत्पादन करने का है।

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