KTM RC390 क्यों सभी बाजारों से हटाई गई? जानिए पूरी कहानी

भारत में पॉपुलर होने के बावजूद, RC390 दुनिया भर में वैसा ही असर डालने में नाकाम रही है। MCN की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के बाहर इस मॉडल की उतनी डिमांड नहीं रही

KTM RC390:  2014 में लॉन्च होने के बाद से भारतीय बाज़ार में अपनी अच्छी पहचान बनाई है, और कई अपडेट के साथ लगभग एक दशक की सफलता हासिल की है, जिसमें इस साल का लेटेस्ट अपडेट भी शामिल है। अपने पूरे समय में, इस बाइक की अच्छी बिक्री हुई है और यह बाइक चलाने वालों के बीच एक पॉपुलर पसंद बन गई है, जिससे मिडिल-वेट सुपरस्पोर्ट सेगमेंट में इसकी कॉम्पिटिटिव बढ़त बनी हुई है।

हालांकि, इंटरनेशनल लेवल पर कहानी काफी 

जिसके चलते KTM को इंटरनेशनल मार्केट में इसे बंद करने का मुश्किल फैसला लेना पड़ा। इसके मुख्य कारणों में कस्टमर्स की कम दिलचस्पी और मोटरसाइकिल के 373 cc इंजन को Euro5+ एमिशन स्टैंडर्ड के हिसाब से अपडेट करने में होने वाला फाइनेंशियल खर्च शामिल है। ऐसे अपडेट से प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ जाती और, नतीजतन, रिटेल कीमत भी बढ़ जाती, जिससे डिमांड और कम हो जाती।

असल में, KTM का इंटरनेशनल लेवल पर RC390 को अलविदा कहना एक स्ट्रेटेजिक बदलाव को दिखाता है, जिसमें बेहतर ग्रोथ की संभावना वाले मार्केट और मॉडल पर फोकस किया जा रहा है, साथ ही अपने घरेलू मार्केट के बाहर इस मॉडल की प्रासंगिकता बनाए रखने में आने वाली चुनौतियों को भी स्वीकार किया जा रहा है।

KTM RC390 2026 तक यूरोपियन और UK डीलरशिप पर मिलती रहेगी

जिससे यह पक्का होता है कि इन इलाकों के शौकीन लोग आने वाले समय में भी इस मोटरसाइकिल को खरीद और एन्जॉय कर सकेंगे। इसके उलट, भारतीय बाज़ार में यह मॉडल अनिश्चित काल तक उपलब्ध रहेगा, मुख्य रूप से इसलिए क्योंकि इसकी डिमांड इतनी मज़बूत है कि इसका प्रोडक्शन और बिक्री जारी रह सके।

भारतीय बाज़ार के लिए एक मुख्य फ़ायदा इस मोटरसाइकिल की मैन्युफैक्चरिंग लोकेशन है। चूंकि KTM, भारत में स्थित बजाज ऑटो के तहत आती है, इसलिए RC390 का प्रोडक्शन स्थानीय स्तर पर होता है। यह स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग लागत को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने में मदद करती है और भारत में इसकी लगातार सपोर्ट करती है।

अभी तक, भारत में KTM RC390 की आखिरी ज एक्स-शोरूम कीमत 3.22 लाख रुपये थी। हालांकि, KTM ने हाल ही में अपनी वेबसाइट से कीमत हटा दी है, जो विभिन्न बाज़ार कारकों के कारण  बदलाव – शायद बढ़ोतरी – का संकेत देता है।

KTM RC390 में 373 cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन है जो 43 हॉर्सपावर और 37 Nm का टॉर्क देता है। पावर छह-स्पीड ट्रांसमिशन के ज़रिए पिछले पहिये तक पहुंचती है, जिससे यह एक स्पोर्टी और सक्षम मिडिल-वेट मोटरसाइकिल बन जाती है जो शहर में आने-जाने और तेज़ रफ़्तार राइडिंग दोनों के लिए है।

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