Indian mobile usage:आज के दौर में मोबाइल हमारे जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। खासकर भारत में जहां स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बढ़ा है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट में अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि भारतीय लोग अपने मोबाइल पर सबसे ज्यादा क्या करते हैं और कितने घंटे बिताते हैं? इसको लेकर Sensor Tower की State of Mobile 2025 रिपोर्ट कुछ चौंकाने वाले आंकड़े लेकर आई है।
1.12 ट्रिलियन घंटे इस्तेमाल हुआ फोन
भारतीय ऐप्स डाउनलोड और इस्तेमाल में नंबर 1 पर है।रिपोर्ट के मुताबिक भारत ऐप डाउनलोड और इस्तेमाल के मामले में दुनिया में सबसे आगे है।2024 में भारतीयों ने 24.3 बिलियन (2400 करोड़) ऐप्स डाउनलोड किए।हालांकि यह आंकड़ा 2023 (25.6 बिलियन) और 2022 (26.6 बिलियन) से थोड़ा कम है। लेकिन ऐप्स पर समय बिताने के मामले में बढ़ोतरी हुई है।2022 में 841 बिलियन घंटे ,2023 में 991 बिलियन घंटे , 1.12 ट्रिलियन घंटे (1 लाख करोड़ घंटे) हो गया है।साफ है, भले ही लोग कम ऐप्स डाउनलोड कर रहे हों, लेकिन पुराने ऐप्स पर ज्यादा वक्त बिता रहे हैं।
सबसे ज्यादा क्या देखा जा रहा है
अब सवाल यह है कि लोग मोबाइल पर सबसे ज्यादा क्या देख रहे हैं?सोशल मीडिया ऐप्स ये भारत में सबसे पॉपुलर हैं। चाहे इंस्टाग्राम हो, फेसबुक या यूट्यूब, लोग सबसे ज्यादा समय इन्हीं पर बिता रहे हैं।मीडिया और एंटरटेनमेंट ऐप्स लोग फिल्मों, वेब सीरीज और शॉर्ट वीडियो देखने के लिए इनका इस्तेमाल कर रहे हैं।डेटिंग ऐप्स इनका भी क्रेज बढ़ा है। रिपोर्ट बताती है कि डेटिंग ऐप्स का रेवेन्यू 25% बढ़ा है। और यह $55 मिलियन (475 करोड़ रुपये) तक पहुंच गया है। Bumble इसमें सबसे पॉपुलर ऐप है।
शॉपिंग की ऐप में भारत क्यों पीछे है?
रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि भारत में ऐप के जरिए शॉपिंग करने का ट्रेंड अभी धीमा है।ऐप शॉपिंग रेवेन्यू के मामले में भारत टॉप 20 देशों में भी नहीं आता।
क्या समझा जाए?
रिपोर्ट के आंकड़े बताते हैं कि भारतीयों के लिए मोबाइल सिर्फ शॉपिंग के लिए नहीं, बल्कि सोशल मीडिया और मनोरंजन का जरिया ज्यादा है। लोग नए ऐप्स कम डाउनलोड कर रहे हैं, लेकिन पहले से मौजूद ऐप्स पर वक्त ज्यादा बिता रहे हैं। सोशल मीडिया और एंटरटेनमेंट ऐप्स का क्रेज कम होने का नाम ही नहीं ले रहा।