India’s growing mobile market भारत में मोबाइल का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ रहा है। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी मोबाइल बाजार भारत बन चुका है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट बताती है कि भारत ने 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है। अब सवाल उठता है कि भारतीय मोबाइल पर सबसे ज्यादा क्या करते हैं।
मोबाइल ऐप्स और समय का गणित
Sensor Tower की ‘State of Mobile 2025’ रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में लोग दुनिया के मुकाबले ज्यादा ऐप डाउनलोड करते हैं और उन पर ज्यादा समय बिताते हैं। लेकिन ऐप के जरिए खरीदारी करने में भारत अब भी पीछे है। भारत इस मामले में टॉप 20 देशों में भी नहीं आता।
2024 में ऐप डाउनलोड में कमी आई। 2024 में भारतीयों ने लगभग 24.3 बिलियन (2400 करोड़) ऐप डाउनलोड किए। ये आंकड़ा 2023 के 25.6 बिलियन (2500 करोड़) और 2022 के 26.6 बिलियन (2600 करोड़) से कम है। हालांकि, ऐप्स पर समय बिताने में इजाफा हुआ।
भारतीयों का ऐप पर बिताया समय
साल 2024 में भारतीयों ने ऐप्स पर कुल 1.12 ट्रिलियन घंटे (1 लाख करोड़ घंटे) बिताए। 2023 में यह आंकड़ा 991 बिलियन (99 हजार करोड़) घंटे और 2022 में 841 बिलियन (84 हजार करोड़) घंटे था।
सबसे ज्यादा क्या देखते हैं
भारत में सोशल मीडिया और एंटरटेनमेंट ऐप सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। हालांकि इनके डाउनलोड में कमी आई है, लेकिन लोग इन पर सबसे ज्यादा समय बिताते हैं। इसके अलावा, डेटिंग ऐप्स से इ ऐप खरीदारी (IAP) के जरिए 25% की बढ़त दर्ज की गई, जिससे कुल कमाई $55 मिलियन (475 करोड़ रुपये) हुई। Bumble इस क्षेत्र में सबसे आगे है।
खरीदारी में कमी, लेकिन ज्यादा इस्तेमाल
ऐप्स से सामान खरीदने में भारत भले ही पीछे हो, लेकिन इनका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। लोग सोशल मीडिया, मनोरंजन और डेटिंग ऐप्स पर सबसे ज्यादा समय बिताते हैं।
भारत मोबाइल बाजार में एक बड़ा नाम बन चुका है। हालांकि ऐप डाउनलोड में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन भारतीय लोग मोबाइल पर समय बिताने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे।