Indian railway ने शुरू की नई Chatbot services,अब A I से बोलकर Book करें Train Ticket जानिए कैसे करें बुक

अब ट्रेन टिकट बुक करना और भी आसान हो गया है। IRCTC का ASKDISHA चैटबॉट आपको बोलकर टिकट बुक करने की सुविधा देता है। यह सेवा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

train ticket booking by voice

Train ticket booking by voice : भारत में हर दिन करोड़ों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अब आप बिना लंबी प्रक्रिया के, सिर्फ बोलकर भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं? भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित एक खास चैटबॉट सेवा शुरू की है, जिससे आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

ASKDISHA चैटबॉट की सुविधा

अक्टूबर 2018 में भारतीय रेलवे ने ASKDISHA नाम का AI चैटबॉट लॉन्च किया था, जो यात्रियों के सवालों का जवाब देता है और अब इसके जरिए बोलकर भी टिकट बुक किया जा सकता है। यह सुविधा IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट (www.irctc.co.in) और पर्यटन वेबसाइट (www.irctctourism.com) पर उपलब्ध है।

इस सुविधा से आप क्या कर सकते हैं

ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं

PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं

टिकट कैंसिल कर सकते हैं

रिफंड प्राप्त कर सकते हैं

बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं

बुकिंग हिस्ट्री देख सकते हैं

ई-टिकट डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं

बोलकर ऐसे करें टिकट बुक

स्टेप-1

सबसे पहले www.irctc.co.in की वेबसाइट या IRCTC ऐप पर जाएं।

स्टेप-2

वहां ASKDISHA चैटबॉट पर क्लिक करें और ‘HELLO’ या ‘टिकट बुकिंग’ बोलकर आगे बढ़ें।

स्टेप-3

अब आपको अपनी यात्रा की जानकारी देनी होगी

प्रस्थान स्टेशन (Source Station) जहां से यात्रा शुरू करनी है।

गंतव्य स्टेशन (Destination Station) जहां जाना है।

यात्रा की तारीख (Travel Date) जिस दिन यात्रा करनी है।

यात्रा श्रेणी (Class of Travel) जैसे स्लीपर, 3AC, 2AC, फर्स्ट क्लास आदि।

स्टेप-4

अब आपको अपनी पसंद की ट्रेन चुननी होगी। ध्यान दें कि उस ट्रेन में सीट उपलब्ध है या नहीं।

स्टेप-5

ट्रेन और सीट चयन के बाद सभी जानकारी को ध्यान से चेक करें और पुष्टि करें।

स्टेप-6

अब भुगतान करें। आपको कई विकल्प मिलेंगे – UPI, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि।

स्टेप-7

पेमेंट पूरा होते ही टिकट बुक हो जाएगा। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं या प्रिंट निकाल सकते हैं।

अब हिंदी में भी मिल रही है सुविधा

शुरुआत में ASKDISHA चैटबॉट सिर्फ अंग्रेजी में उपलब्ध था, लेकिन अब इसे हिंदी में भी शुरू कर दिया गया है। अब यात्री हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में वॉयस और टेक्स्ट के जरिए सवाल पूछ सकते हैं और अपनी यात्रा आसान बना सकते हैं।

Exit mobile version