Elon Musk : भारत में एलन मस्क के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया कंपनी X (पहले Twitter) ने अपने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान्स की कीमतों में बड़ी कमी की है। अब X Premium की दरें 47% तक घटा दी गई हैं, और यह बदलाव Basic, Premium और Premium+ तीनों टियर पर लागू किया गया है। माना जा रहा है कि इस कदम से X की भारत जैसे विशाल इंटरनेट बाजार में पकड़ मजबूत होगी और यूज़रबेस में इजाफा होगा।
यह पहली बार है जब फरवरी 2023 में भारत में Twitter Blue की शुरुआत के बाद कीमतों में इतनी बड़ी कटौती देखने को मिली है। दिलचस्प बात यह है कि Premium+ की कीमत में पिछले साल दो बार बढ़ोतरी हुई थी, लेकिन अब पहली बार सभी टियर की कीमतें घटाई गई हैं।
वेब पर नई सब्सक्रिप्शन दरें
X ने भारत में अपने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान्स की कीमतों में बड़ी कटौती की है। अब Basic प्लान ₹170 प्रति माह या ₹1,700 सालाना में उपलब्ध है, जबकि पहले इसकी कीमत ₹244 प्रति माह या ₹2,591 सालाना थी। Premium प्लान की नई दर ₹427 प्रति माह या ₹4,272 सालाना तय की गई है, जो पहले ₹650 प्रति माह या ₹6,800 सालाना थी। वहीं, सबसे एडवांस्ड Premium+ प्लान अब ₹2,570 प्रति माह या ₹26,400 सालाना में मिलेगा, जो पहले ₹3,470 प्रति माह या ₹34,340 सालाना में उपलब्ध था। यह बदलाव यूज़र्स को पहले से सस्ती कीमतों पर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है।
वहीं गूगल और एप्पल द्वारा ली जाने वाली कमीशन फीस के कारण X का सब्सक्रिप्शन मोबाइल ऐप्स पर वेब की तुलना में थोड़ा महंगा है। Premium प्लान अब मोबाइल पर ₹470 प्रति माह में उपलब्ध है, जो पहले ₹900 प्रति माह था। Premium+ प्लान की कीमत Android यूज़र्स के लिए ₹3,000 प्रति माह कर दी गई है, जो पहले ₹5,130 प्रति माह थी, जबकि iOS यूज़र्स के लिए यह कीमत अब भी ₹5,000 प्रति माह बनी हुई है। हालांकि, Basic प्लान की कीमत सभी प्लेटफॉर्म्स पर समान रूप से ₹170 प्रति माह ही रखी गई है।
हर प्लान में क्या मिलेगा?
Basic Plan
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पोस्ट एडिटिंग का विकल्प
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लंबी वीडियो अपलोड
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रिप्लाई में प्राथमिकता
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सीमित पोस्ट फॉर्मेटिंग
Premium Plan
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X Pro और अन्य क्रिएटर टूल्स
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कम विज्ञापन
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ब्लू टिक
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एनालिटिक्स
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Grok AI की विस्तृत सुविधाएं
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Premium+ Plan
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पूरी तरह विज्ञापन रहित अनुभव
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अधिकतम रिप्लाई बूस्ट
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लॉन्ग-फॉर्म लेख पोस्ट करने की सुविधा
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‘Radar’ टूल से लाइव ट्रेंड्स
बड़ी पिक्चर क्या है?
यह कीमतों में कटौती ऐसे समय पर आई है जब मस्क की AI कंपनी xAI ने अपना नया मॉडल Grok 4 लॉन्च किया है। मार्च में xAI ने X को $33 अरब की स्टॉक डील के तहत अधिग्रहित किया था। हालांकि मस्क लगातार सब्सक्रिप्शन से रेवेन्यू बढ़ाने की दिशा में प्रयासरत हैं, फिर भी दिसंबर 2024 तक मोबाइल ऐप्स से केवल $16.5 मिलियन की कमाई हो सकी है। इसी बीच जुलाई में X की CEO लिंडा याकरिनो ने दो साल के कार्यकाल के बाद इस्तीफा दे दिया। अब कंपनी की रणनीति विज्ञापन पर निर्भरता घटाकर सब्सक्रिप्शन आधारित मॉडल को बढ़ावा देने की ओर शिफ्ट हो रही है।