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मोदी नगर में आरआरटीएस कॉरिडोर पर बनेंगे दो स्पेशल स्टील स्पैन

मोदी नगर में RRTS कॉरिडोर पर बनेंगे दो स्पेशल स्टील स्पैन

गाजियाबाद। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर मोदी नगर में चल रहे निर्माण कार्य के तहत अलग-अलग जगह पर 2 स्पेशल स्टील स्पैन (पुल) बनाए जा रहे हैं। इनमें पहला स्टील स्पैन, मोदी नगर नॉर्थ आरआरटीएस स्टेशन से मेरठ की दिशा में थोड़ी दूरी पर कादराबाद में एनएच-34 को क्रॉस कर रहे नाले पर बनाया जा रहा है। यह नाला लगभग 50 मीटर चौड़ा है और इसे पार करने के लिए 54 मीटर चौड़ा और लगभग 450 टन वजनी स्पेशल गर्डर स्पैन लगाया जा रहा है।

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने शनिवार को बताया कि नाले को पार करने के लिए बनाए जा रहे स्पैन के लिए नाले के दोनों ओर 2-2 पोर्टल पियर (पिलर) और एक-एक स्पेशल पिलर बनाया जा रहा है। आम पिलर के मुकाबले स्पेशल पिलर्स ज़्यादा मज़बूत और मोटे होते हैं। इनके फ़ाउंडेशन में भी आम पिलर्स के 4-6 पाइल की तुलना में 8 पाइल्स बनाई जाती हैं। पोर्टल पियर्स के निर्माण के लिए फ़ाउंडेशन का कार्य पूर्ण हो गया और स्पेशल पिलर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। साथ ही, आमतौर पर आरआरटीएस वायाडक्ट में स्पैन की लंबाई 34 मीटर होती है, लेकिन यहां स्टील स्पैन 54 मीटर लंबा है। इस स्टील स्पैन को जल्द ही स्थापित करने की तेज़ी से कार्य किया जा रहा है। इस स्पैन पर आरआरटीएस ट्रेन ज़मीन से लगभग 14 मीटर की ऊंचाई पर क्रॉस करेगी।

उन्होंने बताया कि दूसरा स्पेशल स्टील स्पैन मोदी नगर तहसील के पास से गुजर रहे सिंचाई विभाग के साइफन (बंबा) पर बनाया जा रहा है। इस साइफन की चौड़ाई लगभग 10 मीटर है। इसे पार करने के लिए यहां साइफन के दोनों ओर एक-एक पोर्टल पियर बनाकर 50 मीटर लंबा और लगभग 400 टन का स्पेशल स्टील स्पैन स्थापित किया जाएगा। इन पोर्टल पियर्स का निर्माण कार्य प्रगति पर है और जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इस स्पैन पर आरआरटीएस ट्रेन साइफन को ग्राउंड लेवल से लगभग 14 मीटर की ऊंचाई पर पार करेगी।

आरआरटीएस कॉरिडोर के एलिवेटेड वायडक्ट के निर्माण के लिए एनसीआरटीसी आमतौर पर औसतन 34 मीटर की दूरी पर पिलर्स खड़ा करता है। जिसके बाद लॉन्चिंग गैन्ट्री (तारिणी) इन पर आरआरटीएस के वायाडक्ट का निर्माण करती हैं। हालांकि, कुछ जटिल क्षेत्रों में जहां कॉरिडोर नदियों, पुलों, रेल क्रॉसिंग, मेट्रो कॉरिडोर, एक्सप्रेसवे या ऐसे अन्य मौजूदा ढांचों को पार कर रहा है, वहां पिलर्स के बीच इस दूरी को बनाए रखना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है। ऐसे क्षेत्रों में पिलर्स को जोड़ने के लिए विशेष स्टील स्पैन का उपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अब तक दिल्ली मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के लिए 5 स्पेशल स्टील स्पैन स्थापित किये गए हैं, जिनमें एक 73 मीटर लंबा स्पेशल स्पैन रेलवे की मुख्य रेललाइन पर वसुंधरा में, 150 मीटर लंबा एक स्टील स्पैन गाज़ियाबाद स्टेशन के पास, दो 45 मीटर लंबे स्टील स्पैन दुहाई डिपो की ओर जा रहे आरआरटीएस वायाडक्ट के लिए और 73 मीटर लंबा स्पैन ईपीई को पार करने के लिये बनाए गए हैं।

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