Railway News : मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के निर्माण का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। सिलवासा, दादरा और नगर हवेली में 100 मीटर लंबा और चार मंजिली इमारत के बराबर एक स्टील ब्रिज लॉन्च किया गया।
यह ब्रिज त्रिची, तमिलनाडु में तैयार किया गया था और ट्रेलरों के माध्यम से मुंबई लाया गया। इस भारी भरकम स्टील ब्रिज के लॉन्च के समय उपस्थित लोगों की सांसें थम गईं।
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन के अनुसार, 508 किलोमीटर लंबे मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में कुल 28 स्टील ब्रिज बनाए जाने हैं। इनमें से एक ब्रिज दादरा और नगर हवेली में हाल ही में लॉन्च किया गया है। इस ब्रिज का वजन 1464 मीट्रिक टन है, जिसकी ऊंचाई 14.6 मीटर और चौड़ाई 14.3 मीटर है। इसके साथ ही एक अस्थायी लॉन्चिंग नोज भी जोड़ा गया, जिसकी लंबाई 84 मीटर और वजन 600 मीट्रिक टन है।
क्या है ब्रिज की खासियत ?
वडोदरा-अहमदाबाद मैन लाइन पर नडियाद के पास बनाए गए 100 मीटर लंबे स्टील पुल को पुराने रेलवे ट्रैक से लगभग 15 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है। इस 1486 मीट्रिक टन वज़न वाले स्टील ब्रिज का निर्माण भुज जिले की एक वर्कशॉप में किया गया है। पुल को भारतीय रेलवे लाइन की पावर ब्लॉक और ट्रैफिक योजना को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।
वहीं इस ब्रिज में इस्तेमाल किए गए स्टील के प्रत्येक प्रोडक्शन बैच का अल्ट्रासॉनिक टेस्टिंग (UT) किया गया है। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए बन रहे 28 स्टील ब्रिज में से यह दूसरा ब्रिज है। पहला ब्रिज सूरत के नेशनल हाईवे 53 पर लॉन्च किया गया था। इन स्टील ब्रिज के निर्माण में कुल 70,000 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग किया गया है, और इन ब्रिज की स्पैन लंबाई 60 मीटर से 130 मीटर तक है।
Tamannaah Bhatia : राधारानी लुक में नज़र आईं तमन्ना, तस्वीरें देख…
मेक इन इंडिया की तर्ज पर बना है ब्रिज
इसी के साथ बुलेट ट्रेन के संचालन के लिए छह नए रूटों पर योजनाएं बनाई जा रही हैं। इनमें शामिल हैं: दिल्ली-अमृतसर, हावड़ा-वाराणसी-पटना, दिल्ली-आगरा-लखनऊ-वाराणसी, दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद, मुंबई-नासिक-नागपुर और मुंबई-हैदराबाद कॉरिडोर। इन रूटों के लिए फीजिबिलिटी रिपोर्ट पहले ही तैयार की जा चुकी है।