ChatGPT New Feature: OpenAI ने गूगल को परेशान कर दिया है। कम्पनी एक ऐसी सुविधा पर भी काम कर रही है जो आपको वेब सर्च करते समय स्रोतों की सूचना देगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि चैटजीपीटी का नया फीचर यूजर के पूछे गए सवाल का जवाब पूरी तरह से सर्च करके इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी देगा। इतना ही नहीं, आपको इमेज में नए फीचर का एक संस्करण मिलेगा। यूजर के पूछे गए प्रश्न का जवाब चित्र और लेख के साथ आसान भाषा में दिया जाएगा।
जवाब डायग्राम के रूप में दिया जाएगा
ब्लूमबर्ग ने बताया कि इस नए फीचर में किसी काम से जुड़े सवाल का जवाब भी डायग्राम में दिया जा सकता है। इससे यूजर को जो भी जानना होगा, आसानी से समझ में आ जाएगा। ओपनएआई ने इसके बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है। यह कहा जा रहा है कि इस नए फीचर के आने के बाद Perplexity, एक AI सर्च स्टार्टअप, गूगल से टक्कर लेगा।
नए फीचर में क्या है खास?
- वेब सर्च में स्रोतों का उल्लेख: अब ChatGPT सर्च रिजल्ट के साथ स्रोतों का भी हवाला देगा, जिससे यूजर्स को जानकारी की सटीकता और विश्वसनीयता का बेहतर मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी।
- प्रश्नों के उत्तर चित्रों और लेखों के साथ: जटिल जानकारी को आसान बनाने के लिए, ChatGPT प्रश्नों के उत्तर चित्रों और लेखों के संयोजन के साथ देगा।
- डायग्राम में जवाब: कुछ मामलों में, ChatGPT जटिल जानकारी को समझने में आसान बनाने के लिए डायग्राम का उपयोग करके प्रश्नों का उत्तर देगा।
- कार्यों के लिए डायग्राम: चरण-दर-चरण निर्देशों के साथ डायग्राम प्रदान करके, ChatGPT यूजर्स को कार्यों को आसानी से पूरा करने में मदद करेगा।
ये जानकारी पहले दी गई थी
ओपनएआई ने पहले ही AI Language Model GPT-4 Turbo के बारे में जानकारी दी थी। इसमें कहा गया था कि AI मॉडल अब विज़न क्षमताएं भी है। अब चैटजीपीटी इमेज को एनालाइज़ कर सकता है, यानी उसका विश्लेषण कर सकता है और उसके इनसाइट्स को यूज़र्स को दिखा सकता है। चैटजीपीटी के माध्यम से, यह क्षमता दोनों एपीआई डेवलपर्स और आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी।
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OpenAI के विकासकर्ताओं ने GPT-4 Vision का घोषणा करते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट एक्स पर पोस्ट की। Vision के साथ GPT-4 Turbo अब API में उपलब्ध है, जैसा कि इस पोस्ट में बताया गया है। अब वीडियो अनुरोध फ़ंक्शन कॉलिंग और JSON मोड का उपयोग कर सकते हैं।”
GPT-4 Turbo दृश्य क्षमता के साथ किसी भी चित्र या पिक्चर का विश्लेषण करके यूज़र्स को पूरी जानकारी दे सकता है। कम्पनी ने यह फीचर कैसे काम करेगा के कुछ उदाहरण भी शेयर किए हैं। दुनिया भर में बहुत सारे ब्रांड्स अपडेटेड एपीआई का इस्तेमाल करेंगे।
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यह Google के लिए क्या मायने रखता है?
OpenAI के इन नए फीचर्स Google के लिए एक बड़ी चुनौती हो सकते हैं, खासकर सर्च इंजन के क्षेत्र में।
- बेहतर जानकारी की सटीकता: स्रोतों का उल्लेख और चित्रों/लेखों के साथ उत्तर देकर, ChatGPT यूजर्स को Google Search से मिलने वाली जानकारी की तुलना में अधिक सटीक और विश्वसनीय जानकारी प्रदान कर सकता है।
- बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव: डायग्राम और चरण-दर-चरण निर्देशों का उपयोग करके, ChatGPT यूजर्स के लिए जानकारी को समझना और कार्यों को पूरा करना आसान बना सकता है, जिससे उन्हें Google Search की तुलना में बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव मिल सकता है।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये फीचर अभी भी विकास के अधीन हैं और यह स्पष्ट नहीं है कि वे कब आम जनता के लिए उपलब्ध होंगे।
हालांकि, OpenAI की प्रगति Google के लिए खतरे की घंटी है और यह दर्शाता है कि AI-संचालित सर्च में तेजी से प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है।