Kanpur Wrong Electricity Bill: कानपुर में केस्को द्वारा भेजे गए गलत बिजली बिलों ने उपभोक्ताओं में घबराहट का माहौल बना दिया है। कुछ उपभोक्ताओं को उनके सामान्य बिल से कई गुना अधिक राशि का बिल भेजा गया है, जिससे उनकी परेशानी बढ़ गई है। शहर के किदवई नगर निवासी एमएल शर्मा और शास्त्री नगर निवासी सौरभ शर्मा जैसे लोग अचानक मिले भारी बिलों से परेशान हैं। लेकिन अब इस समस्या के समाधान के लिए केस्को ने कई कदम उठाए हैं, जिनमें हेल्पलाइन डेस्क का गठन और केंद्रीयकृत बिलिंग व्यवस्था शामिल है।
नई व्यवस्था और हेल्पलाइन डेस्क का गठन
केस्को Kanpur के अधिकारियों ने इस समस्या के समाधान के लिए नए साल से कई बदलावों की घोषणा की है। केस्को के पूर्व मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला ने बताया कि अब सभी सबस्टेशनों पर हेल्पलाइन डेस्क बनाई गई है। उपभोक्ता यहां अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और गलत बिलों को सही करवा सकते हैं। इसके अलावा, बिलिंग का काम अब केंद्रीयकृत तरीके से किया जाएगा, जिसमें अधिशाषी अभियंता ही सभी बिलों का काम देखेंगे, चाहे वह किसी भी सबस्टेशन का मामला हो। इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं को अधिक पारदर्शिता और त्वरित समाधान मिलेगा।
गलत बिल जमा न करें, संबंधित अधिकारियों को सूचित करें
केस्को Kanpur के अधिकारियों ने यह भी स्पष्ट किया है कि उपभोक्ताओं को गलत बिल जमा नहीं करना चाहिए। अगर किसी उपभोक्ता को अपने बिल में कोई गड़बड़ी दिखती है, तो वह केस्को के मुख्यालय में आकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहां से संबंधित विभागीय अधिकारी को सूचना दी जाएगी और समस्या का समाधान किया जाएगा। इस कदम से उपभोक्ताओं को सही बिल मिलने की संभावना बढ़ेगी और वे किसी प्रकार के मानसिक तनाव से बचेंगे।
20,000 से अधिक उपभोक्ताओं को मिले गलत बिल
कानपुर में पिछले कुछ दिनों में 20,000 से अधिक उपभोक्ताओं को गलत बिजली बिल भेजे गए हैं। इनमें से कई उपभोक्ताओं को अपने सामान्य बिल से कई गुना अधिक राशि का बिल मिला है, जो उनकी चिंता का कारण बन गया है। इस संदर्भ में केस्को के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि सभी गलत बिलों को ठीक कर लिया जाएगा और उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
केस्को द्वारा उठाए गए इन कदमों से उम्मीद जताई जा रही है कि उपभोक्ताओं को जल्द ही राहत मिलेगी और उनकी समस्याओं का समाधान होगा।